भूकंप प्रभावित मणिपुर में बड़े पैमाने पर चल रहा है बचाव एवं राहत अभियान

Last Updated 05 Jan 2016 06:42:14 PM IST

मणिपुर में सोमवार को 6.8 तीवता का भयंकर भूकंप आने के बाद बड़े पैमाने पर राहत एवं बचाव अभियान शुरू किया गया है.


मणिपुर में बड़े पैमाने पर बचाव और राहत अभियान (फाइल फोटो)

राष्ट्रीय संकट प्रबंधन समिति ने स्थिति की समीक्षा के लिए बैठक की है. इस भूकंप से आठ लोगों की जान चली गयी, कई मकान ध्वस्त हो गए और अन्य नुकसान भी हुआ.  राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) के बचावकर्मियों की टीमें गुवाहाटी पहुंची और वे मलबे में फंस लोगों के जीवित होने की आस में उसे हटाने में जुट गए.

एनडीआरएफ की टीमें सबसे अधिक प्रभावित तामेंगलोंग जिले में तैनात की गयी हैं जबकि अन्य को असम के सिलचर में तैयार रहने को कहा गया है. राज्य की राजधानी में निजी और सरकारी विभागों के ज्यादातर दफ्तर एवं शैक्षणिक संस्थान बंद कर दिए गए हैं. वे कम जरूरत वाली सेवाओं की पूर्ति में जुटे हैं.
     
मणिपुर सचिवालय में कई भवन और ऐतिहासिक इमातें, मार्केट के मकानों में दरारें पैदा हो गयी हैं. कुछ विद्यालयों के भवन ढह गए.

सेनापति और तामेंगलोंग जिलों के कुछ हिस्सों को छोड़कर बाकी प्रभावित क्षेत्रों में बिजली आपूर्ति बहाल कर दी गयी है. पावर ग्रिड कोरपोरेशन की तीन सदस्यीय टीम बिजली बहाली में मदद के लिए मणिपुर में है.

चिकित्सकों और अर्धचिकित्साकर्मियों का एक केंद्रीय दल भी घायल व्यक्तियों के इलाज में सहयोग करने के लिए मणिपुर में तैनात किया गया है.

दिल्ली में जारी एक सरकारी बयान में मणिपुर सरकार से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार बताया गया है कि भूकंप में आठ लोगों की मौत हो गयी और 88 घायल हो गए. घायलों में 33 की हालत गंभीर है और उन्हें विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया गया है.



आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त सरकारी भवनों की सुरक्षा में सहयोग और ऐसे भवनों को दुरूस्त करने के मुद्दे पर राज्य सरकार को सलाह देने के लिए राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण विशेषज्ञों की एक टीम तैनात कर रहा है.

बयान के अनुसार दूरसंचार सेवाएं पूरी तरह क्रियाशील हैं तथा सरकारी संचार कंपनी के भवन में आंशिक नुकसान का जायजा लेने के लिए बीएसएनएल के एक वरिष्ठ अधिकारी इंफाल पहुंच गए हैं. वह दूरसंचार सेवाओं की सुरक्षा एवं निरंतरता सुनिश्चित करने के लिए जरूरी कदमों की सलाह देंगे. राज्य की राजधानी में वाहनों का यातायात सामान्य है.

राष्ट्रीय संकट प्रबंधन समित ने दिल्ली में बैठक की और स्थिति का जायजा लिया. कैबिनेट सचिव पी के सिन्हा ने समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की और मणिपुर के मुख्य सचिव ने वीडियो कांफ्रेंस के जरिए उसमें हिस्सा लिया.

 

 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment