कृतज्ञ राष्ट्र ने मुंबई हमले के शहीदों को श्रद्धांजलि दी

Last Updated 26 Nov 2015 10:01:54 PM IST

कृतज्ञ राष्ट्र ने मुंबई में 26 नवंबर 2008 को हुए आतंकवादी हमले में मारे गये लोगों को आज श्रद्धांजलि अर्पित की.




महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस ने 26/11 आतंकवादी हमले पर शहीद पुलिस कर्मचारियों के स्मारक पर श्रद्धांजलि अर्पित की.

संसद के शीतकालीन सत्र के पहले दिन लोकसभा की अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने सदन को बताया कि आज मुंबई हमले की सातवीं बरसी है. सदन इस हमले में मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि अर्पित करता है.

महाजन ने कहा, ‘‘नवंबर 2009 में आज ही के दिन लोकसभा ने आतंकवाद के विरुद्ध एकजुट होकर संघर्ष करने का संकल्प लिया था. आज हम एक बार पुन: प्रतिज्ञा करते हैं कि हम आतंकवादी ताकतों को अपने देश से और पूरे विश्व से जड़ से उखाड़ फेंकने के लिए और अधिक संकल्प एवं शक्ति के साथ एकजुट होकर मुकाबला करेंगे.     

सदन मुंबई के आतंकवादी हमले का मुकाबला करने में हमारे बहादुर सुरक्षा बलों द्वारा प्रदर्शित अदम्य साहस, शूरवीरता और नि:स्वार्थ सेवा को पुन: स्मरण करती है.’’ इसके बाद दिवंगत आत्माओं के सम्मान में सदस्यों ने कुछ देर मौन रखा.

फिलिस्तीन के साथ संघर्ष में बड़ी संख्या में नागरिकों को खोने वाले इजरायल ने भी आतंकवाद के खिलाफ लडाई में भारत के साथ एकजुटता दिखाई है. उन्होंने कहा कि कोई भी, किसी भी समय और कहीं भी आतंकवाद के निशाने पर हो सकता है. भारत में इजरायल दूतावास के प्रवक्ता ओहद होसांदी ने मुंबई हमले की सातवीं बरसीं पर यहां जारी एक बयान में कहा कि इस अवसर पर भारत के साथ इजरायल अपनी एकजुटता प्रकट करता है. मुंबई हमले में 166 लोग मारे गए थे जिनमें इजरायली नागरिक भी शामिल थे.         

आज से ठीक सात साल पहले पाकिस्तान से आए कुछ आतंकवादियों ने मुंबई के कई स्थानों में हमले किए थे जिसमें 165 लोग मारे गए थे जिनमें पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल थे. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस ने 26/11 आतंकवादी हमले पर शहीद पुलिस कर्मचारियों के स्मारक पर श्रद्धांजलि अर्पित की और पुलिसकर्मियों को बेहतर हथियारों से लैस करने की प्रतिबद्धता जाहिर की.

फडणवीस ने दक्षिण मुम्बई स्थित पुलिस जिमखाना में शहीद पुलिसकर्मियों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा ‘‘हमें उन पुलिसकर्मियों पर गर्व है जो मुंबई के लोगों की सुरक्षा के लिए वीरतापूर्वक लड़ते हुए शहीद हो गये. उन्होंने कहा ‘‘हमारे पुलिस के जवानों ने गोलियों की परवाह नहीं करते हुए एक आतंकवादी को जिंदा पकड़ लिया, जो अपने आप में एक मिसाल है.’’

गौरतलब है कि 26 नवंबर 2008 को पाकिस्तान के दस आतंकवादी समुद्र के रास्ते से मुंबई में प्रवेश कर गये थे. उन्होंने छापति शिवाजी टर्मिनल स्टेशन (सीएसटी) पर रात में अंधाधुंध गोलियां चलायीं जिससे वहां ट्रेनों का इंतजार कर रहे कई लोग मारे गये. आतंकवादियों ने ताज पैलेस होटल में भी गोलीबारी कर कई लोगों की हत्या कर दी और कई लोगों को बंधक भी बना लिया. होटल में आतंकवादी 59 घंटे तक अपना कब्जा जमाये रहे और बाद में कमांडो कार्रवाई कर होटल को आतंकवादियों का सफाया किया गया.

आतंकवादी हमले में एटीएस प्रमुख हेमंत करकरे, राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड कमांडो संदीप उन्नीकृष्णन, मुंबई के अतिरिक्त पुलिस आयुक्त अशोक काम्टे और पुलिस निरीक्षक विजय सालास्कर शहीद हो गये.

हमलावरों ने सीएसटी रेलवे स्टेशन, ट्राइडेंट होटल, ताज पैलेस होटल, लियोपोल्ड कैफे, कामा अस्पताल और नरीमन हाउस को भी अपना निशाना बनाया. मुंबई पुलिस ने आतंकवादी अजमल कसाब को जिंदा पकड़ लिया जिसे बाद में 21 नवंबर 2012 को फांसी दी गई.

मुंबई में आज विभिन्न जगहों पर लोगों ने हमले में शहीद हुए लोगों को याद किया और उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की.

 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment