संविधान निर्माण में जिनकी कोई भूमिका नहीं वे आज कर रहे हैं संविधान की बात

Last Updated 26 Nov 2015 12:56:41 PM IST

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने गुरुवार को लोकसभा में संविधान पर चर्चा के दौरान किसी का नाम लिए बिना मोदी सरकार को आड़े हाथ लिया.


संविधान निर्माण में जिनकी कोई भूमिका नहीं वे आज कर रहे हैं संविधान की बात

उन्होंने कहा कि जिन लोगों की संविधान के निर्माण में कोई भूमिका नहीं है वे आज संविधान की बात कर रहे हैं. सोनिया के इस बयान पर जब एनडीए के कुछ सदस्यों ने ऐतराज जताया तो लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने दखल दिया. उन्होंने कहा कि हम सभी संविधान बनने के बाद ही जन्मे हैं.

उन्होंने कहा कि आज खुशी का दिन है, लेकिन दुख का भी, क्योंकि संविधान के आदर्शों पर आज जानबूझ कर हमला हो रहा है. डॉ. अंबेडकर कहते थे कि संविधान कितना भी अच्छा हो, अगर उसे लागू करने वाले बुरे हों तो नतीजा बुरा ही होगा.

सोनिया ने कहा, जिन सिद्धांतों और मूल्यों के आधार पर संविधान बना, उन पर आज खतरा मंडरा रहा है. डॉ. अांबेडकर ने संविधान की रचना में कांग्रेस की भूमिका और उसके महत्व को पहचाना था.

उन्होंने कहा, कांग्रेस ही उनकी प्रतिभा को पहचानकर ही संविधान सभा में लाई थी.

उन्होंने कहा, आज सचमुच ऐतिहासिक दिन है. यह संविधान हमारे देश को मजबूत करने वाला दस्तावेज है. हमारे संविधान का निर्माण दशकों के संघर्ष का परिणाम है. हमारे देश के हर वर्ग ने संघर्ष करते हुए देश को आजाद कराया.। इस संविधान को बनाने में तीन साल लग गये.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment