IAS अधिकारी विजयलक्ष्मी जोशी ने 'स्वच्छ भारत अभियान' छोड़ा

Last Updated 03 Sep 2015 03:33:24 PM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के महत्वकांक्षी स्वच्छ भारत अभियान की मुखिया विजयलक्ष्मी जोशी ने वीआरएस (स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति) ले लिया है.


विजयलक्ष्मी जोशी (फाइल फोटो)

सूत्रों के मुताबिक सरकार ने उनकी वीआरएस लेने से संबंधित अर्जी को स्वीकार कर लिया है और वह फिलहाल एक महीने के नोटिस पीरियड पर काम कर रही हैं. अभी उनकी सेवा के तीन साल बाकी थे.

जोशी के पति भी गुजरात कैडर के अधिकारी हैं जो पहले ही वीआरएस लेकर अमेरिका जा चुके हैं. विजयलक्ष्मी को जब इस मिशन के लिए चुना गया उससे पहले वो पंचायती राज मंत्रालय में सेक्रेटरी थीं.

सूत्रो के अनुसार, एक साल से वो स्वच्छ भारत मिशन पर काम कर रही थीं जोशी पेयजल और सैनिटेशन मंत्रालय के सचिव भी थी.

हाल ही में केंद्रीय गृह सचिव पद से एल सी गोयल ने अचानक रिटायरमेंट ले लिया था. अनिल गोस्वामी को हटाकर एल सी गोयल को गृह सचिव बनाया गया था. अनिल गोस्वामी पर घोटाले से घिरे मतंग सिंह को बचाने का आरोप था.

कहा जा रहा है कि विजयलक्ष्मी जोशी से बिना सलाह-मशविरा करे इस अभियान के लक्ष्य और दूसरी चीजों को तय कर लिया जाता था. इसी बात से सीनियर आईएएस नाराज थीं.

वहीं दूसरी ओर खबर ये भी है कि स्वच्छ भारत अभियान की धीमी प्रगति की वजह से केंद्र सरकार विजय लक्ष्मी के काम से खुश नहीं थी. ये वजह भी उनकी विदाई का कारण माना जा रहा है. 

 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment