याकूब मेमन का शव परिजनों को सौंपा, नागपुर से मुंबई लाया गया

Last Updated 30 Jul 2015 09:40:35 AM IST

1993 मुंबई सीरियल ब्लास्ट के दोषी याकूब अब्दुल रज्जाक मेमन को गुरुवार सुबह फांसी दी गई. याकूब का शव उसके परिजनों को सौंप दिया गया.


याकूब का शव परिजनों को सौंपा गया

याकूब मेमन को गुरुवार सुबह नागपुर केंद्रीय कारागार में फांसी दिए जाने के बाद उसका शव उसके परिवार को सौंप दिया गया. शव को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच दफनाने के लिए विमान से मुंबई ले जाया गया और शहर पुलिस ने शव यात्रा निकालने की अनुमति नहीं दी.

विशेषकर माहिम इलाके और अन्य संवेदनशील इलाकों समेत मुंबई में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है. याकूब का परिवार माहिम इलाके में रहता है. इसके अलावा 400 से अधिक लोगों को एहतियातन हिरासत में रखा गया है.

26 नवंबर को मुंबई में हुए आतंकवादी हमलों के बाद गठित पुलिस की त्वरित प्रतिक्रिया टीमों को अल हुसैनी इमारत और मरीन लाइंस समेत कुछ स्थानों पर तैनात किया गया है. याकूब का परिवार अल हुसैनी इमारत में रहता है और मरीन लाइंस में याकूब को दफनाए जाने के प्रबंध किए गए हैं.

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा, ‘‘हां, याकूब मेमन को सुबह सात बजते ही फांसी दे दी गई और उसका शव उसके परिजन को सौंपा जा रहा है.’’

शहर में बुधवार से मौजूद याकूब के भाई सुलेमान और रिश्ते के भाई उस्मान को शव सौंपा गया जिसे विमान के जरिए मुंबई ले जाया गया है. सुलेमान और उस्मान भी इसी विमान में सवार होकर मुंबई रवाना हुए.

याकूब के भाई सुलेमान ने बुधवार शाम नागपुर जेल अधिकारियों को एक निवेदन पत्र देकर अनुरोध किया था कि उसका शव उसके परिवार को सौंपा जाए. इस अनुरोध को स्वीकार कर लिया गया और इसी अनुसार शव को कफन में लपेटा गया और उसे एक ताबूत में रखा गया.

इस बीच मुंबई पुलिस ने यहां मरीन लाइंस में एक कब्रिस्तान में शव को दफनाए जाने के सभी इंतजाम किए हैं. मुंबई पुलिस ने याकूब के परिवार को शवयात्रा निकालने की अनुमति नहीं दी थी. मरीन लाइंस में भारी पुलिस बल तैनात किया गया है.

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, ‘‘ हमने कानून व्यवस्था के मद्देनजर याकूब के परिवार को शवयात्रा निकालकर कब्रिस्तान पहुंचने की अनुमति नहीं दी है और याकूब को दफनाए जाने के समय उसके परिवार के बेहद करीबी लोग ही वहां मौजूद रहेंगे. ’’

उन्होंने कहा, ‘‘ हमने उन लोगों की निजी जानकारी पहले ही एकत्र कर ली है जो याकूब के परिवार के साथ होंगे.’’

एक अन्य पुलिस अधिकारी ने बताया कि याकूब के पिता अब्दुल रज्जाक और उसके परिवार के कुछ अन्य सदस्यों को भी मरीन लाइंस स्थित कब्रिस्तान में दफनाया गया था इसलिए याकूब के परिवार ने उसे वहीं दफनाए जाने की इच्छा जताई है.

उन्होंने बताया कि माहिम कब्रिस्तान में भी याकूब का शव दफनाए जाने के वैकल्पिक प्रबंध किए गए हैं.

मुंबई पुलिस के प्रवक्ता धनंजय कुलकर्णी ने कहा, ‘‘ हम सुरक्षा प्रबंधों पर नियमित रूप से नजर रख रहे हैं और इसकी समीक्षा कर रहे हैं.’’

मुंबई पुलिस ने याकूब को फांसी दिए जाने के मद्देनजर न्याय व्यवस्था बनाए उखने के लिए एहतियातन कदम उठाते हुए करीब 405 लोगों को हिरासत में रखा है.

कुलकर्णी ने कहा, ‘‘ हिरासत में लिए गए सभी लोगों का नाम पुलिस रिकॉर्ड में दर्ज है जो कि साम्प्रदायिक सद्भाव को नुकसान पहुंचा सकते है या शहर में अशांति फैला सकते हैं.’’

पुलिस इस बात पर भी कड़ी नजर रख रही है कि कोई धार्मिक नेता और राजनेता भड़काऊ बयान तो नहीं दे रहा. पुलिस ने कानून का उल्लंघन करने वाले के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की चेतावनी दी है.

गुरुवार को बाद में ‘नमाज-ए-जनाजा’ पढने के बाद याकूब का शव एक कब्रिस्तान में दफनाया जाएगा.   

नागपुर में केंद्रीय कारागार में और इसके आस पास सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए थे. त्वरित प्रतिक्रिया दलों (क्यूटीआर) को तैनात किया गया था. अधिकारियों ने बुधवार शाम सीआरपीसी की धारा 144 भी लगाई थी.

कारागार से कुछ दूरी पर बड़ी संख्या में लोग एकत्र हुए.

याकूब को जेल अधीक्षक योगेश देसाई की निगरानी में ‘फांसी यार्ड’ में फांसी दी गई.

याकूब के शव को जब नीचे उतारा गया तो उसे फांसी दिए जाने के करीब आधे घंटे बाद चिकित्सकों के एक दल ने मृत घोषित किया.

नागपुर की मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट एम एम देशपांडे फांसी यार्ड में मौजूद थीं.

उन्होंने याकूब को मृत्युदंड देने वाली टाडा अदालत के आदेश के क्रियान्वयन संबंधी हिस्से को पढ़ा. इसके बाद याकूब को एक स्टूल पर खड़ा किया गया और जल्लाद ने लीवर खींचा.

मुंबई में 1993 में हुए सिलसिलेवार बम विस्फोटों में 257 लोगों की मौत हुई थी. इस मामले में याकूब एकमात्र ऐसा दोषी है जिसे फांसी दी गई है. उसने फांसी दिए जाने से पहले अपनी सजा की तामील पर रोक लगवाने के लिए कई कानूनी रास्ते अपनाए लेकिन उसे सफलता नहीं मिल सकी.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment