कलाम के निधन से शोक में डूबा पूरा देश

Last Updated 28 Jul 2015 04:53:06 AM IST

पूर्व राष्ट्रपति डॉ. ए पी जे अब्दुल कलाम के निधन पर देश के अनेक नेताओं ने गहरा शोक व्यक्त किया है और इसे देश के लिए अपूरणीय क्षति बताया है.




पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल कलाम (फाइल फोटो)

पूर्व राष्ट्रपति डॉ. ए पी जे अब्दुल कलाम के निधन पर राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी, उपराष्ट्रपति मोहम्मद हामिद अंसारी, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी समेत अनेक नेताओं ने गहरा शोक व्यक्त किया है और इसे देश के लिए अपूरणीय क्षति बताया है.

श्री मुखर्जी ने अपने शोक संदेश में कहा, ‘‘डॉ. कलाम का निधन मेरे लिए व्यक्तिगत क्षति है. हमने देश का एक महान सपूत खो दिया है जिन्होंने अपना पूरा जीवन मातृभूमि तथा इसके लोगों के कल्याण के लिए समर्पित किया.’’ उन्होंने कहा कि डॉ. कलाम अपने जीवन काल में जनता के राष्ट्रपति रहे और निधन के बाद बने रहेंगे. उन्हें विशिष्ट वैज्ञानिक, प्रशासक, शिक्षाविद तथा लेखक के रूप में हमेशा याद किया जाएगा.

उपराष्ट्रपति ने अपने शोक संदेश में कहा कि डॉ. कलाम कई चीजों के ज्ञाता थे और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में उनकी कोई सानी नहीं थी.

श्री मोदी ने कहा कि भारत एक महान वैज्ञानिक, अनोखे राष्ट्रपति और प्रेरणादायी व्यक्ति के निधन से शोकाकुल है. उन्होंने कहा कि उनके निधन का समाचार पूरे देश के लिए और विश्व वैज्ञानिक आलम के लिए दुखद समाचार है.

उन्होंने एक महापुरुष का जीवन जीया और अपने कायरें से देशवासियों को प्रेरित किया. एक वैज्ञानिक के रूप में उन्होंने भारत को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाया. आज पूरा देश उन्हें नमन करता है. उन्होंने कहा, ‘‘वैज्ञानिक शक्ति को जोड़ने का उनका जीवन भर का प्रयास भारत की बहुत बड़ी पूंजी है.’’

लोकसभा अध्यक्ष ने डॉ. कलाम को सहज और सरल व्यक्तित्व बताते हुए कहा कि उनके निधन से देश ने एक ऐसा महापुरुष खोया है जो सभी के लिए प्रेरणादायी रहा है. वह एक अच्छे वैज्ञानिक के साथ-साथ अच्छे इंसान भी थे. वह बच्चों के साथ वह खुद बच्चे बन जाते थे तथा बड़ों के साथ बड़ों जैसा व्यवहार करते थे, यह उनके व्यक्तित्व की खासियत थी.

पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा देवी सिंह पाटिल ने कहा कि डॉ. कलाम ने राष्ट्रपति के रूप में और अपने वैज्ञानिक योगदान के जरिए देश का नाम दुनिया में रोशन किया. इतना ही नहीं उन्होंने युवाओं को गहरी प्रेरणा और देश को नई दिशा दी. वह जीवन के अंतिम समय तक समाज को दिशा देने का काम करते रहे.

डॉ. कलाम को एक महान वैज्ञानिक और सच्चा राष्ट्रभक्त बताते हुए श्रीमती गांधी ने कहा कि उन्होंने अपने महान कार्यों से देश की हर पीढ़ी के नागरिकों को प्रेरित किया. उनका योगदान अतुलनीय था और लोगों को उनके जीवन से सदैव प्रेरणा मिलती रहेगी.

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने भी डॉ. कलाम के आकस्मिक निधन पर गहरा शोक व्यक्त करते हुये कहा कि वह बहुमुखी प्रतिभा के धनी थे. उन्होंने अपने ज्ञान और असाधारण प्रतिभा की बदौलत देश के हर नागरिक के दिल पर राज किया.

गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने अपने शोक संदेश में कहा कि डॉ. कलाम के अचानक निधन से उन्हें गहरा धक्का लगा है. उन्होंने ट्वीट किया..‘‘डॉ. कलाम बेदाग चरिा, निश्छल भावना और विस्तृत ज्ञान से पूर्ण दृढ प्रतिज्ञा वाले व्यक्ति थे. उनके निधन से देश को अपूरणीय क्षति हुई है और इससे एक ऐसी रिक्तता पैदा हुई है जिसे भरना मुश्किल होगा.‘‘

उन्होंने डॉ. कलाम को पूरी पीढी के लिए प्रेरणा स्रोत बताते हुए ईर से उनकी आत्मा की शांति की कामना की.

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि डॉ. कलाम न केवल देश के लिए प्रेरणा स्रोत थे बल्कि मार्ग दर्शक भी थे.  उन्होंने न केवल राष्ट्रपति के रूप में, बल्कि एक वैज्ञानिक के रूप में भी देश की सेवा की.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment