आप ने योगेंद्र, प्रशांत सहित चार को पार्टी से निकाला

Last Updated 21 Apr 2015 01:36:47 AM IST

आम आदमी पार्टी ने प्रशांत भूषण, योगेंद्र यादव सहित चार बागी नेताओं को पार्टी से बाहर का रास्ता दिखा दिया.


आम आदमी पार्टी के बागी नेता योगेन्द्र यादव एवं प्रशांत भूषण (फाइल फोटो)

आम आदमी पार्टी (आप) ने देर रात कड़ा कदम उठाते हुए बागी नेताओं प्रशांत भूषण, योगेन्द्र यादव और दो अन्य को पार्टी विरोधी गतिविधियों तथा ‘‘घोर अनुशासनहीनता’’ के आरोप में पार्टी से निष्कासित कर दिया. इन नेताओं को दो दिन पहले पार्टी ने कारण बताओ नोटिस जारी किया था.

इन नेताओं को पार्टी से निकाले जाने का फैसला राष्ट्रीय अनुशासन समिति ने लिया जिसने कहा कि वह कारण बताओ नोटिस के लिए मिले जवाब से संतुष्ट नहीं है.

पार्टी प्रवक्ता दीपक बाजपेयी ने बताया, ‘‘ पार्टी की राष्ट्रीय अनुशासन समिति ने प्रशांत भूषण, योगेन्द्र यादव , आनंद कुमार तथा अजित झा को निकालने का फैसला किया है. उन्हें घोर अनुशासनहीनता, पार्टी विरोधी गतिविधियों और पार्टी की आचार संहिता के उल्लंघन करने के कारण निष्कासित किया गया है.’’

बागी नेताओं को ‘‘स्वराज संवाद’’ आयोजित करने का कारण बताने के लिए 17 अप्रैल को नोटिस जारी किया गया था.

भूषण पर दिल्ली विधानसभा चुनाव में पार्टी को हराने के लिए काम करने का आरोप लगाया गया था. उन पर पार्टी से अलग हुए धड़े ‘अवाम’ का समर्थन करने का भी आरोप लगाया गया.

झा को छोड़कर तीनों ने नोटिस का जवाब दिया था.

नोटिस के अपने जवाब में बागियों ने आज पार्टी प्रमुख अरविंद केजरीवाल पर पार्टी के संविधान का ‘‘घोर उल्लंघन’’ करने का आरोप लगाया और इसकी अनुशासन समिति के दो सदस्यों पर कथित रूप से ‘‘प्रायोजित’’ स्टोरी करवाने और संदिग्ध कंपनियों से चंदा स्वीकार करने के लिए हमला बोला.

आप की राष्ट्रीय अनुशासन समिति द्वारा जारी किए गए कारण बताओ नोटिसों के जवाब में भूषण और यादव ने जवाब मांगने के लिए समिति के अधिकार क्षेत्र पर ही सवाल खड़े किए और कहा कि 28 मार्च को पार्टी की राष्ट्रीय परिषद की ‘‘अवैध’’ और ‘‘असंवैधानिक’’ बैठक के बाद इसका गठन किया गया था.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment