चीन ने अकसाई चिन पर कर रखा है गैर कानूनी कब्जा

Last Updated 21 Nov 2014 05:32:23 AM IST

भारत ने चीन पर अकसाई चिन पर गैर कानूनी कब्जा करने का भी आरोप लगाया है.




गृह मंत्री राजनाथ सिंह (फाइल फोटो)

भारत ने कहा कि चीनी सैनिकों द्वारा बार-बार उसकी सीमा में घुसपैठ करने से सौहार्दपूर्ण संबंध कायम रखने में कोई मदद नहीं मिलेगी. भारत ने चीन पर अकसाई चिन पर गैर कानूनी कब्जा करने का भी आरोप लगाया है.

गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने यहां एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए कहा कि क्षेत्र में विभिन्न विकास योजनाओं को अनुच्छेद 370 के कारण लागू नहीं किया जा सका. उन्होंने लोगों से भाजपा के पक्ष में वोट करने का अनुरोध किया. उनके अनुसार पार्टी का वादा है कि राज्य में 73वां संशोधन लागू किया जाएगा.

उन्होंने कहा, ‘चीन ने अक्साई चिन में गैर कानूनी कब्जा कर रखा है तथा चीनी सैनिकों द्वारा घुसपैठ करने से हमारे पड़ोसियों के साथ सौहार्दपूर्ण संबंधों को बरकरार रखने में मदद नहीं मिलेगी.’

‘सिंह यहां भाजपा उम्मीदवार चेरिंग दोरजे के पक्ष में चुनावी रैली को संबोधित कर रहे थे. दोरजे निवर्तमान विधायक एवं मंत्री नवांग रिजजिन जोरा के विरुद्ध चुनाव मैदान में है. इस विधानसभा सीट के लिए 25 नवबर को चुनाव होगा.

पाक ने चीन को अकसाई चिन क्षेत्र तोहफे में दिया

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान ने अकसाई चिन क्षेत्र चीन को तोहफे में दे दिया तथा पूर्व नेशनल कांफ्रेंस नीत राज्य सरकार ने इसके बारे में कभी ध्यान नहीं दिया, क्योंकि उसके एवं संप्रग सरकार के लिए लद्दाख ‘ठंडे रेगिस्तान’ से ज्यादा कुछ नहीं था.

गृह मंत्री ने कहा कि भारत की स्वाधीनता के समय चीन की सीमा भारत में जम्मू-कश्मीर से कभी नहीं लगती थी तथा कांग्रेस सरकार की गलत नीतियों के कारण चीन भारत का पड़ोसी बन गया.

सिंह ने भारत एवं चीन के बीच व्यापार संबंध मजबूत करने पर बल देते हुए कहा कि दोनों देशों के बीच वस्तुओं का व्यापार 65 अरब डालर को पार कर गया है. उन्होंने कहा कि यदि दोनों देश आपसी सम्मान एवं भरोसे से अपने संबंधों को मजबूत बनाते हैं तो इस व्यापार को बढ़ाकर 100 अरब डालर पहुंचाया जा सकता है.

चुनावों के समय अनुच्छेद 370 पर डराते हैं विपक्षी : उन्होंने कहा कि अनुच्छेद 370 के कारण क्षेत्र में विभिन्न योजनाएं लागू नहीं हो पाई तथा पूर्ववर्ती पीडीपी सरकार एवं मौजूदा नेशनल कांफ्रेंस सरकार ने इसकी लगातार अनदेखी की.

भाजपा नेता ने कहा, ‘कुछ पार्टियां हैं जो चुनाव के समय अनुच्छेद 370 का मुद्दा उठाती हैं, क्योंकि वे कुछ वोटरों में भय की भावना का संचार करना चाहती हैं. इन पार्टियों को राज्य के शासन एवं विकास मुद्दों की चर्चा करनी चाहिए.’

उन्होंने कहा कि जमीनी स्तर के निकायों को वित्तीय अधिकार प्रदान करने वाले 73वें संशोधन को नेशनल कांफ्रेंस सरकार द्वारा लागू नहीं किया गया.  सिंह ने कहा, ‘केंद्र अनुच्छेद 370 के कारण सीधे इसे लागू नहीं कर सकता लिहाजा भाजपा के लिए वोट कीजिए जो राज्य में 73वां संशोधन लागू करने की इच्छुक है.’ अनुच्छेद 370 के बारे में उन्होंने कहा कि यह एक राष्ट्रीय मुद्दा है तथा इसकी उपयोगिता पर व्यापक बहस होनी चाहिए.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment