इंदिरा की ‘उपेक्षा’ पर भड़की कांग्रेस

Last Updated 01 Nov 2014 04:16:33 AM IST

कांग्रेस ने शुक्रवार को कहा कि नरेन्द्र मोदी सरकार ने इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि को जिस तरह से मनाया वह बहुत खराब और छोटे दिमाग की निशानी है.




कांग्रेस के वरिष्ठ नेता आनंद शर्मा (फाइल फोटो)

भाजपा ने इस पर आश्चर्य जताया कि क्या कांग्रेस केवल नेहरू-गांधी परिवार के परिदृश्य से इतिहास को देखना चाहती है.

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता आनंद शर्मा ने यहां संवाददाताओं से कहा, यह छुद्र दिमाग है, यह पक्षपातपूर्ण है और उन लोगों के प्रति असम्मान है जिन्होंने देश के लिए अपनी जान दी, खासकर इंदिरा गांधी का, जिन्होंने देश की एकता के लिए जीवन बलिदान किया. उन्होंने कहा, ऐसा आचरण यह भी दर्शाता है कि मोदी और भाजपा क्या हैं.

केन्द्र सरकार आज देशभर में सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती को ‘राष्ट्रीय एकता दिवस’ के रूप में मना रही है. मोदी ने आज सुबह एकता दौड़ को झंडी दिखाई. आज ही इंदिरा गांधी का शहादत दिवस भी है.

कांग्रेस के नेतृत्व वाली पिछली सरकारें व्यापक मीडिया प्रचार और आयोजनों के साथ इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि को मनाया करती थीं. इसके विपरीत नई सरकार ने सरदार पटेल की जयंती को बड़े पैमाने पर मनाया.

\"\"आनंद शर्मा ने कहा कि यह विडंबना है कि मोदी ने एकता दौड़ को झंडी दिखायी लेकिन उन्होंने हमारे समय की महान नेताओं में से एक के सर्वोच्च बलिदान का उल्लेख तक नहीं किया. भाजपा पर कटाक्ष करते हुए शर्मा ने कहा कि पटेल कांग्रेसजन थे जिन्होंने उस समय के उप प्रधानमंत्री और गृह मंत्री के रूप में आरएसएस पर प्रतिबंध लगाया था. कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ने कहा कि इंदिरा गांधी की शहादत का सम्मान करना हर सरकार की जिम्मेदारी है और अगर कोई सरकार यह नहीं करती है तो वह अपने कर्तव्य से विमुख होती है.

भाजपा ने दिया जवाब

कांग्रेस नेताओं के आरोपों को खारिज करते हुए केन्द्रीय मंत्री एम वेंकैया नायडू ने कहा, किसी नेता की महत्ता को कम करने का कोई सवाल नहीं है. इतिहास में हर नेता का अपना स्थान है. इससे इनकार करने का कोई सवाल नहीं है. लेकिन सरदार पटेल शीर्ष नेताओं में से एक है. जो सभी के लिए रोल माडल होने चाहिए. भाजपा प्रवक्ता नलिन कोहली ने कहा कि मोदी ने इंदिरा गांधी को याद किया और उनकी पुण्यतिथि पर ट्वीट किया.

कोहली ने कांग्रेस पर इस मुद्दे को लेकर राजनीति करने का आरोप लगाया. उन्होंने कहा, कांग्रेस लगातार ऐसे मुद्दे का राजनीतिकरण करने का प्रयास कर रही है और वास्तव में अपने बारे में ही सवाल उठा रही है. क्या वह एकता के खिलाफ है और वे नेहरू-गांधी परिवार के नजरिये से इतिहास की हर चीज को देखना पसंद करती है.

स्मारक पर आयोजित समारोह में नहीं गए पीएम

\"\"प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि पर उनके स्मारक शक्ति स्थल पर आयोजित समारोह में हिस्सा नहीं लिया जहां राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, उपराष्ट्रपति मोहम्मद हामिद अंसारी एवं कांग्रेस के प्रमुख नेताओं ने उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित किये.

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और उपाध्यक्ष राहुल गांधी समेत अन्य गणमान्य लोगों ने इंदिरा गांधी के स्मारक पर जाकर पुष्पांजलि अर्पित की. वहीं, प्रधानमंत्री मोदी ने सरदार पटेल की 139वीं जयंती पर इंडिया गेट पर आयोजित ‘रन फार यूनिटी’ को हरी झंडी दिखाई. शक्ति स्थल स्थित समारोह स्थल पर भजन और इंदिरा गांधी के भाषण के अंश चलाए गए. इस अवसर पर पूर्व प्रधानमंत्री के आवास पर भी एक कार्यक्र म आयोजित किया गया जहां 30 वर्ष पहले उनकी हत्या कर दी गई थी.

इसे अब स्मारक के रूप में बदल दिया गया है. शक्ति स्थल पर कांग्रेस की ओर से आयोजित समारोह में पार्टी के वरिष्ठ नेता मोतीलाल वोरा, एम वीरप्पा मोइली, सुशील कुमार शिंदे, अहमद पटेल, भूपेन्द्र सिंह हुड्डा, गुलाम नबी आजाद, दिग्विजय सिंह, और शकील अहमद भी शामिल हुए. इस अवसर पर दिल्ली प्रदेश कांग्रेस समिति के कई नेता भी मौजूद थे. प्रधानमंत्री के रूप में अटल बिहारी वाजपेयी ने इंदिरा गांधी की पुण्यतिथित के अवसर पर उनके स्मारक जाकर उन्हें श्रद्धांजलि दी थी.

बहरहाल, मोदी ने आज ट्वीट के जरिए पूर्व प्रधानमंत्री को श्रद्धांजलि देते हुए कहा, मैं देशवासियों के साथ पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को उनकी पुण्यतिथि पर स्मरण करता हूं. राजपथ पर देश के पहले गृह मंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती समारोह के दौरान भी मोदी ने इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि का जिक्र  किया. स्पेन की यात्रा पर गए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हषर्वर्धन ने इंदिरा गांधी को श्रद्धांजलि देते हुए ट्वीट किया, भारत की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को याद कर रहा हूं जिन्होंने 30 वर्ष पहले अपने जीवन का बलिदान दिया.

\"\"मोदी सरकार पर बरसे गोगोई

असम के मुख्यमंत्री तरुण गोगोई ने पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि पर उनके योगदान को ‘नजरअंदाज’ करने की राजग सरकार की कोशिशों की आलोचना की है. ट्विटर पर सिलसिलेवार पोस्ट में गोगोई ने नरेंद्र मोदी सरकार पर ‘छोटी मानसिकता’ और ‘पक्षपाती व्यवहार’ का आरोप लगाया.

उन्होंने ट्वीट किया, ‘राष्ट्रीय संकल्प दिवस नहीं मनाकर पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के देश के प्रति सर्वोच्च बलिदान को राजग सरकार द्वारा नजरअंदाज करने की कोशिश बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है. राजग सरकार ने अपनी छोटी मानसिकता और पक्षपाती राजनीति को उजागर कर दिया है.’



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment