मोदी के सम्मान में निजी भोज देंगे ओबामा

Last Updated 23 Sep 2014 09:11:42 PM IST

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा से वाशिंगटन में 29 सितंबर को मुलाकात होगी.


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और यूएस प्रेसीडेंट बराक ओबामा

ओबामा प्रधानमंत्री मोदी के सम्मान में निजी भोज देंगें. मोदी 27 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करेंगे.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सैयद अकबरूद्दीन ने दिल्ली में बताया कि मोदी की अमेरिकी राष्ट्रपति से 29 और 30 सितंबर दोनों दिन मुलाकात होगी. मोदी वाशिंगटन पहुंचने से पहले 29 सितंबर को न्यूयार्क में पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन और हिलेरी क्लिंटन से मुलाकात करेंगे.

प्रवक्ता ने बताया कि ओबामा मोदी के सम्मान में 29 सितंबर को ही रात में निजी भोज देंगें जबकि 30 सितंबर को उपराष्ट्रपति जोए बिडेन और विदेश मंत्री जान कैरी उनके लिए दोपहर का भोज आयोजित करेंगे.

उन्होंने बताया कि मोदी अमेरिकी रक्षा मंत्री चक हेगल से भी मुलाकात करेंगे. उन्होंने बताया कि मोदी के साथ प्रतिनिधिमंडल में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, विदेश सचिव सुजाता सिंह तथा अमेरिका एवं संयुक्त राष्ट्र में भारत के राजदूत शामिल होंगे.

प्रवक्ता ने कहा कि  मोदी की यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच बातचीत के मुख्य विषय ऊर्जा, व्यापार एंव निवेश, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, तथा रक्षा एवं समुद्री सुरक्षा होंगे. इसके अलावा परमाणु ऊर्जा सहयोग समझौते पर भी आगे की बात होगी.

उन्होंने बताया कि मोदी 27 सितंबर को 11 सितंबर 2001 के आतंकवादी हमले के स्थल पर पहुंच कर मृतकों को श्रद्धांजलि देंगें. वह 30 सितंबर को वाशिंगटन में महात्मा गांधी की प्रतिमा और मार्टिन लूथर किंग मेमोरियल एंव लिंकन मेमोरियल पर भी श्रद्धा सुमन अर्पित करेंगे.

प्रवक्ता ने बताया कि न्यूयॉर्क में मोदी 27 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करेंगे. उन्होंने कहा कि इस वर्ष महासभा के 69वें सत्र का विषय सहस्त्राब्दी विकास लक्ष्य (एमडीजी) की अवधि वर्ष 2015 में पूरी होने के बाद अगले 15 साल के विकास योजनाएं होगा.

उन्होंने बताया कि मोदी इस बीच बंगलादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, श्रीलंका के राष्ट्रपति महिन्द्रा राजपक्षे और नेपाल के प्रधानमंत्री सुशील कोईराला सहित करीब 30 विश्व नेताओं से द्विपक्षीय मुलाकात  करेंगे.

उन्होंने बताया कि मोदी न्यूयार्क के मेडिसनि पार्क में एक सभा और वाशिंगटन में इंडो यूएस बिजनेस चैम्बर्स के कार्यक्रम में सार्वजनिक भाषण देंगे तथा अमेरिकी उद्योग जगत की शीर्ष हस्तियों से मुलाकात करेंगे.

प्रवक्ता के अनुसार मोदी छह कंपनियों, बोइंग, ब्लैक राक, आईबीएम, केके आर, गोलड मैन साच तथा जनरल इलैक्ट्रिकल्स के प्रमुखों से अलग-अलग बैठकें करेंगे तथा ज्ञारह कंपनियों गूगल, कारली समूह, कारगिल सिटी ग्रुप, मास्टर कार्ड पेप्सिको, होस्पेरा आदि के प्रमुखों के साथ सामूहिक मुलाकात करेंगे.
 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment