चीन को पडोसियों को साथ लेकर आगे बढना ही होगा: मोदी

Last Updated 21 Sep 2014 06:52:44 PM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि आज एशिया का युग है और भारत तथा चीन वैश्विक मंच पर समान गति से आगे बढ रहे हैं.




प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

मोदी ने कहा कि चीन पडोसियों को साथ लिए बिना प्रगति नहीं कर सकता.

प्रधानमंत्री ने टीवी चैनल सीएनएन आईबीएन को दिए एक साक्षात्कार में रविवार को कहा कि यह दौर मिलकर आगे बढने का है. उन्होंने कहा कि चीन अकेले आगे नहीं बढ सकता है उसे पडोसियों को साथ लेकर चलना पडेगा.

उन्होंने कहा कि एशिया का दौर सदियों बाद फिर शुरु हुआ है और भारत तथा चीन समान गति से विकास पथ पर आगे बढ रहे हैं.

यह पूछने पर कि चीन का सकल घरेलू उत्पाद जीडीपी कई वर्षो से नौ फीसदी पर चल रहा है. भारत कई वर्षों से इस स्तरतक पहुंचने का प्रयास कर रहा है लेकिन वह अब भी इस दर से बहुत पीछे है. ऐसे में भारत किस तरह से चीन के साथ कदम से कदम मिलाकर चल सकता है.

मोदी ने कहा कि भारत में असीमित प्रतिभा मौजूद है और उन्हें देश की सवा अरब की आबादी की क्षमता पर पूरा भरोसा है. इस असीमित शक्ति का विकास के लिए इस्तेमाल करने का उनके पास रोडमैप है.

मोदी ने कहा कि एशिया और भारत की प्रगति की रफ्तार को देखकर समझ में आ जाता है कि वैश्विक मंच पर फिर एशिया का दौर शुरु हो गया है. उन्होंने कहा कि एशिया महाद्वीप के दो बडे देशों भारत और चीन के पिछले पांच या दस शताब्दियों के इतिहास पर नजर दौडाई जाए तो दोनों मुल्क एक ही गति से आगे बढते रहे हैं.

वैश्विक अर्थव्यवस्था में दोनों का योगदान समानरूप से बढा है और इसमें यदि गिरावट आई है तो दोनों मुल्कों का योगदान समान रूप से गिरा है.

उन्होंने कहा कि एक समय था जब भारत को सोने की चिड़िया कहा जाता था. हम अपनी पुरानी गौरवशाली स्थिति से नीचे उतरे हैं लेकिन अब हमारे पास उस स्थिति को दोबारा हासिल करने का मौका है. उनका कहना था कि भारत कुछ और नहीं बनना चाहता है बल्कि भारत को सिर्फ भारत ही बने रहना है.

मोदी ने कहा कि भारत को चीन बनने की जरूरत नहीं है.

भारत को भारत ही बने रहना है और प्रगति के मार्ग पर आगे बढना है.

उन्होंने कहा कि यह समय मिलकर प्रगति करने का है और इस स्थिति में चीन पड़ोसियों को साथ लेकर ही आगे बढ सकता है और एशिया को दोबारा अपने स्वर्णिम युग का गौरव हासिल करने का मौका मिल सकता है.
 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment