शौचालयों को गोदाम और मंदिरों में किया गया तब्दील : गडकरी

Last Updated 16 Sep 2014 12:40:50 AM IST

ग्रामीण विकास मंत्री नितिन गडकरी ने सोमवार को कहा कि कई ग्रामीण घरों में पानी की कमी की वजह से काफी संख्या में शौचालयों को गोदाम और मंदिरों में तब्दील कर दिया गया है.


ग्रामीण विकास मंत्री नितिन गडकरी (फाइल फोटो)

गडकरी ने कहा कि महज शौचालयों का निर्माण करने से 2019 तक स्वच्छ भारत के सरकार के लक्ष्य को हासिल करना पर्याप्त नहीं होगा. सरकार ने महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती तक भारत को स्वच्छ बनाने का लक्ष्य रखा है.

गडकरी के पास पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय की भी जिम्मेदारी है.

उन्होंने कहा कि खुले में शौच की समस्या को समाप्त करने के लिए तीन लाख शौचालयों का निर्माण किया गया जिसमें से सिर्फ 10 हजार का इस्तेमाल हो रहा है. शेष को गोदाम में तब्दील कर दिया गया है.

उन्होंने नयी सरकार के पहले 100 दिन के दौरान अपने मंत्रालयों की उपलब्धियों को बताने के लिए बुलाए गए संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘मुझे आश्चर्य हुआ कि कुछ स्थानों पर शौचालय के ढांचों का इस्तेमाल करते हुए मंदिरों का निर्माण कर दिया गया है क्योंकि वहां पानी नहीं है.

इसलिए मैंने कहा कि बिना पानी के शौचालयों का निर्माण करने का कोई मतलब नहीं है.’’

उन्होंने कहा कि सरकार के पास बड़ा काम है. जितना वृहद कार्यक्र म है उसके मद्देनजर स्वच्छ भारत मिशन के समक्ष बड़ी चुनौती है.

उन्होंने कहा, ‘‘देश को तकरीबन 11.11 करोड़ घरेलू शौचालयों, एक लाख 14 हजार 315 सामुदायिक शौचालय परिसरों, तकरीबन 56 हजार 928 स्कूल शौचालयों और एक लाख 07 हजार 695 आंगनवाड़ी शौचालयों का निर्माण करने की आवश्यकता है.’’

गडकरी के अनुसार तात्कालिक फोकस हालांकि स्कूलों में लड़कों और लड़कियों के लिए अलग-अलग शौचालयों का 15 अगस्त 2015 तक मानव संसाधन विकास मंत्रालय के साथ मिलकर निर्माण करने का है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment