छरहरी काया पाने के लिए जिम जाने के बजाय योग करें लड़कियां: हर्षवर्धन

Last Updated 28 Aug 2014 03:42:48 PM IST

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने छरहरी काया पाने के लिए लड़कियों को जिम जाने और खुद को भूखे रहने के बजाय योग करने की सलाह दी है.


केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन (फाइल फोटो)

डॉ. हर्षवर्धन ने गुरुवार को दिल्ली के लक्ष्मीबाई कॉलेज के स्वर्ण जयंती समारोहों का उद्घाटन करते हुए कहा कि छरहरी काया पाने के लिए लड़कियों में जिम जाने और भूखे रहने की प्रवृत्ति बढ़ रही है.

उन्होंने कहा, "जब शरीर हारमोंस में बदलाव की स्थिति से गुजर रहा होता है. उस समय ऐसा करना बहुत खतरनाक है. इसके बजाय मैं यह सलाह दूंगा कि आप सही समय पर संतुलित आहार लें और जंक फूड से तौबा करें.

उन्होंने कहा कि खुद को फिट रहने का सबसे बढ़िया तरीका योग है. यह दुनिया को भारत की नेमत है. इससे इंसान की मानसिक स्थिति भी ठीक रहती है और उसका ध्यान पूरी तरह अपने काम पर लगा रहता है.

डॉ. हर्षवर्धन ने महिलाओं में प्रजनन संबंधी बीमारियों के बढ़ते प्रकोप पर चिंता जताते हुए कहा कि नयी राष्ट्रीय स्वास्थ्य नीति में इसके समाधान के उपाय किए जाएंगे.

उन्होंने कहा कि युवा महिलाओं में नशीले पदार्थों और शराब के सेवन और धूम्रपान की प्रवृत्ति बढ़ रही है, जिससे प्रजनन संबंधी बीमारियों का प्रसार हो रहा है.

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि जल्दी ही एक समिति का गठन किया जाएगा जो भारतीय महिलाओं के स्वास्थ्य को दुरूस्त करने के उपाय सुझाएगी. इस समिति की सिफारिशों को नयी राष्ट्रीय स्वास्थ्य नीति में शामिल किया जाएगा. प्रसव के दौरान होने वाली मौतों को कम करना. गरीब तबके की महिलाओं के पोषण स्तर में सुधार करना और जच्चा-बच्चा विकास कार्यक्रम को मजबूत करना सरकार की प्राथमिकता में शामिल है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment