गुजरात सरकार का फरमान या अपील, जींस-टी शर्ट पहनकर घर से बाहर न निकलें लड़कियां

Last Updated 20 Aug 2014 09:53:58 PM IST

अभी तक पंचायतें ही महिलाओं और लड़कियों को जींस-टी शर्ट न पहनने का फरमान जारी करती थीं, लेकिन अब गुजरात सरकार ने ऐसी अपील की है.


A saffron surge in Anandiben Gujarat

गोवा में महिलाओं के कपड़ों को लेकर आपत्तिजनक टिप्पणी के बाद अब गुजरात में जारी एक पोस्टर पर विवाद खड़ा हुआ है.

गुजरात सरकार के महिला सशक्तिकरण के एक पोस्टर में लड़कियों से \'अयोग्य\' कपड़े पहनकर घर से बाहर नहीं निकलने की अपील की गई है. इस पोस्टर में \'अयोग्य\' कपड़े न पहने वाले स्लोगन के साथ विदेशी मूल की कुछ लड़कियों को जींस-टी शर्ट और शॉर्ट्स पहने दिखाया गया है.

इसमें गुजरात की मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल की तस्वीर भी लगाई गई है. पोस्टर का एक मेसेज यह जा रहा है कि गुजरात सरकार के नजरिए में लड़कियों का जींस-टी शर्ट शॉर्ट्स पहनना \'अयोग्य\' कपड़ों की श्रेणी में आता है. गुजरात के पोरबंदर में पुलिस की ओर से शहर में यह पोस्टर लगाया गया है.

पुलिस के लगाए गए इस पोस्टर में लड़कियों के \'अयोग्य\' कपड़े को परिभाषित नहीं किया गया है. पोस्टर में जींस-टी शर्ट और शॉर्ट्स पहने लड़कियां तो दिखाई गई हैं, लेकिन यह नहीं बताया गया है कि अगर ये कपड़े लड़कियों के लिए \'अयोग्य\' हैं, तो \'योग्य\' कपड़े क्या हैं.

इससे पहले गोवा में भी बीजेपी सरकार के पीडब्ल्यूडी मंत्री सुदीन धवलीकर महिलाओं के कपड़ों पर टिप्पणी कर विवाद खड़ा कर चुके हैं. पिछले महीने गोवा के इस मंत्री ने बीचेस पर बिकीनी और पब में मिनी स्कर्ट्स पर बैन लगाने की बात कही थी.

मंत्री का तर्क था कि महिलाओं के ये पहनावे भारतीय संस्कृति के खिलाफ हैं. अब गुजरात की बीजेपी सरकार के महिला सशक्तिकरण के नाम पर जारी इस पोस्टर पर भी लड़कियों के कपड़े को निशाना बनाया गया है.

यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि जहां देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वतंत्रता दिवस पर अपने भाषण में कहते हैं कि लोग अपने बेटों पर नजर रखें ताकि देश में लड़कियों के साथ रेप न हों और वे सुरक्षित रह सकें. वहीं गुजरात सरकार की महिला मुख्यमंत्री ऐसा पोस्टर जारी कर यह अपील कर रही हैं कि लड़कियां ये कपड़े न पहनें.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment