नेशनल हेराल्ड मामला : सोनिया और राहुल ने दिल्ली हाईकोर्ट में दी चुनौती

Last Updated 30 Jul 2014 03:06:52 PM IST

नेशनल हेराल्ड मामले में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने पटियाला हाउस कोर्ट के आदेश को दिल्ली हाइकोर्ट में चुनौती दी है.


Sonia Gandhi,Rahul Gandhi (file photo)

चुनौती देने वाली इस अर्जी पर एक अगस्त को सुनवाई हो सकती है. पार्टी के सीनियर नेता और वकील कपिल सिब्बल और अभिषेक मनु सिंघवी कांग्रेस की तरफ से हाई कोर्ट में केस लड़ सकते हैं.

बीजेपी नेता सुब्रमण्यन स्वामी ने याचिका दायर कर आरोप लगाया था कि सोनिया गांधी और राहुल गांधी ने अनुचित तरीके से नेशनल हेरल्ड अखबार की सपंत्तियों पर कब्जा कर लिया है.

इस याचिका पर पटियाला हाऊस की कोर्ट ने कांग्रेस के दोनों नेताओं अध्यक्ष और उपाध्यक्ष को समन जारी कर 7 अगस्त को अदालत में पेश होने का निर्देश दिया है. मामले में वरिष्ठ कांग्रेसी नेता मोतीलाल वोरा, सैम पित्रोदा, ऑस्कर फर्नांडिस और सुमन दूबे को भी पेश होने के लिए समन जारी किया गया था.

स्वामी का कहना है कि हेरल्ड हाऊस को केंद्र सरकार ने समाचार पत्र चलाने के लिए जमीन दी थी, इस लिहाज से उसे व्यावसायिक उद्देश्य के लिए इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है.

इसी मामले में इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने कांग्रेस को नोटिस जारी कर पूछा है कि राजनीतिक पार्टी होने के बावजूद व्यावसायिक गतिविधियों में शामिल होने की वजह से क्यों न उसको मिली टैक्स छूट वापस ले ली जाए.

सुब्रमण्यन स्वामी का आरोप है कि हेरल्ड हाऊस के नाम से जो 1600 करोड़ रुपये की संपत्ति है, उसका इस्तेमाल निजी फायदे के लिए किया जा रहा है. यह संपत्ति द एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड की संपत्ति है और गांधी परिवार ने गुपचुप तरीके से इसका नियंत्रण अपने हाथ में ले लिया है.

द एसोसिएट्स जर्नल्स लिमिटेड नेशनल हेरल्ड, नवजीवन और कौमी आवाज अखबार के प्रकाशन का स्वामित्व रखती है. नई दिल्ली के बहादुर शाह जफर मार्ग पर स्थित हेरल्ड हाऊस की कीमत तकरीबन 1,600 करोड़ रुपये है.

कांग्रेस ने 26 फरवरी, 2011 को टीएजेएल की 90 करोड़ रुपये की देनदारियों को अपने जिम्मे ले लिया.

सुब्रमण्यन स्वामी का आरोप है कि सोनिया गांधी, राहुल गांधी और कांग्रेस के कुछ अन्य नेताओं ने यंग इंडियन लिमिटेड नाम से एक कंपनी बनाई. यंग इंडियन में सोनिया और राहुल की 38-38 फीसदी हिस्सेदारी है. शेष 24फीसदी हिस्सेदारी कांग्रेस नेता मोतीलाल वोरा और ऑस्कर फर्नांडिस के पास है.

इस मामले में सोनिया गांधी का कहना है कि पार्टी के खिलाफ बदले की भावना से कार्रवाई हो रही है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment