प्रजापति मुठभेड़ केस: सीबीआई की मोदी को क्लीन चिट

Last Updated 23 Apr 2014 10:40:21 AM IST

तुलसी प्रजापति एनकाउंटर केस में सीबीआई को गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ कोई सबूत नहीं मिला और सीबीआई ने उन्हें क्लीन चिट दे दी.


प्रजापति मुठभेड़ केस में पाक-साफ हैं मोदी! (फाइल फोटो)

दो दिन पहले केंद्रीय मंत्री कपिल सिब्बल ने आरोप लगाया था कि तुलसी प्रतापति मुठभेड़ प्रकरण में मोदी संभावित आरोपी हैं. सीबीआई के एक अधिकारी ने कहा कि पूरी जांच के दौरान नरेंद्र मोदी के खिलाफ केस चलाने लायक कोई सबूत नहीं मिला.

सीबीआई ने 2012 में चार्जशीट फाइल करने से पहले केस से जुड़े सभी लोगों से पूछताछ की थी. जांच एजेंसी ने कॉल रिकॉर्ड की भी जांच पड़ताल की.

सीबीआई अधिकारी ने कहा कि चार्जशीट दाखिल करने से पहले उस मैटेरियल की जांच की गई थी जिसका सिब्बल ने जिक्र किया था. लेकिन रिकॉर्ड पर मोदी के मुठभेड़ प्रकरण से जुड़ा होने जैसा कोई साक्ष्य नहीं मिला.

उन्होंने बताया कि जांच एजेंसी ने मामले में मोदी के करीबी अमित शाह और गुजरात के पुलिस अधिकारियों पर आरोप लगाए हैं. इस मामले में कोई जांच लंबित नहीं है. इस मामले में आरोपी और निलंबित आईपीएस डी.जी. वंजारा के पत्र की भी जांच की गई, जिसमें पुलिस अधिकारियों की उपेक्षा किए जाने का आरोप लगाया गया था. डीजी वंजारा ने यह पत्र जेल से लिखा था.

अधिकारी के मुताबिक सीएम ऑफिस के किसी व्यक्ति के खिलाफ भी कोई सबूत नहीं मिला.

सिब्बल ने लगाया था आरोप

उल्लेखनीय है कि पिछले दिनों तुलसीराम प्रजापति फर्जी मुठभेड़ मामले में कांग्रेस ने सीबीआई की जांच पर भी सवाल उठाया था. पार्टी ने इस मामले में मोदी की भूमिका की जांच न करने के एजेंसी के फैसले को कटघरे में खड़ा करते हुए पराग शाह की गिरफ्तारी और मोदी से पूछताछ के लिए देश भर की अदालतों से गुहार भी लगाई थी.

केंद्रीय मंत्री कपिल सिब्बल ने आरोप लगाया था कि तुलसी प्रतापति मुठभेड़ प्रकरण में मोदी संभावित आरोपी हैं.

सिब्बल ने दावा किया था कि गुजरात सीएम ऑफिस को तुलसी राम प्रजापति के फर्जी एनकाउंटर की भी खबर थी.

तुलसी राम प्रजापति एनकाउंटर केस में अमित शाह पर आरोप लगाते हुए सिब्बल ने कहा था कि अमित शाह और सीनियर आईपीएस डी.जी. वंजारा के बीच कई बार बात हुई थी. सिब्बल ने अमित शाह के कॉल डिटेल्स पूरा ब्यौरा मीडिया के सामने रखा था.

कपिल सिब्बल ने यह भी कहा था कि तुलसी प्रजापति ने सबको अवगत करा दिया था कि उसका एनकाउंटर होने वाला है. सिब्बल के मुताबिक, उसने यह बात अपनी मां को भी बतायी थी कि उसे गुजरात सरकार के कुछ शक्तिशाली मंत्रियों, अधिकारियों से खतरा है और उसका किसी भी वक्त एनकाउंटर हो सकता है.

सिब्बल ने सवालिया लहजे में कहा था कि प्रजापति एनकाउंटर केस में मोदी से पूछताछ क्यों नहीं की गई?



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment