नौसेना उप प्रमुख एडमिरल आर के धोवन बने नये नौसेना प्रमुख

Last Updated 17 Apr 2014 12:29:09 PM IST

नौसेना प्रमुख के पद से डीके जोशी के इस्तीफा देने के करीब दो माह बाद रॉबिन के धोवन ने गुरुवार को इस पद का भार संभाल लिया.




Vice Admiral Robin K Dhowan (file photo)

सरकार ने नौसेना के वरिष्ठतम अधिकारी वाइस एडमिरल शेखर सिन्हा की सीनियरिटी को किनारे करते हुए नौसेना उप प्रमुख एडमिरल एडमिरल धोवन एडमिरल डी के जोशी के स्थान पर नौसेना प्रमुख बनाये गये हैं, जिन्होंने नौसेना के एक के बाद एक कई हादसों की जिम्मेदारी लेते हुए 27 फरवरी को अपने पद से इस्तीफा दे दिया था.
       
एडमिरल सिन्हा नौसेना की पश्चिमी कमान के प्रमुख हैं जहां नौसेना में अधिकतर दुर्घटनाएं हुई थीं. संभवत: इसी बात को ध्यान में रखते हुए उनकी वरिष्ठता को किनारे किया गया है. उनका कार्यकाल\"\" अभी अगस्त तक बकाया है. एडमिरल जोशी के त्यागपत्र के बाद एडमिरल धोवन ही नौसेना प्रमुख का कामकाज देख रहे थे.

मई 2016 में करेंगे अवकाश ग्रहण

नौसेना प्रमुख के पद पर एडमिरल धोवन का कार्यकाल 25 माह का होगा और वह मई 2016 में अवकाशग्रहण करेंगे. सिन्हा वरिष्ठतम वाइस एडमिरल हैं लेकिन वह इस पद के लिए दौड से बाहर रहे. प्रत्यक्ष तौर पर इसका कारण नौसेना में हुई 14 दुर्घटनाएं हैं. इनमें दो बडे पनडुब्बी हादसे भी शामिल हैं. पिछले 10 माह में ये सभी दुर्घटनाएं वाइस एडमिरल सिन्हा की कमांड में हुईं.

जोशी का कार्यकाल पूरा होने में 15 माह बाकी थे लेकिन आईएनएस सिंधुरत्न पनडुब्बी हादसे के बाद 26 फरवरी को उन्होंने नौसेना प्रमुख के पद से इस्तीफा दे दिया था. आईएनएस सिंधुरत्न पनडुब्बी हादसे में दो नौसेना अधिकारी मारे गए और कई अन्य घायल हो गए थे.

पिछले साल अगस्त में आईएनएस सिंधुरक्षक पनडुब्बी मुंबई में नौसेना की गोदी में डूब गई थी जिससे उस पर सवार 18 कर्मी मारे गए थे. जोशी के अचानक इस्तीफे के बाद नौसेना में उत्तराधिकार की पंक्ति प्रभावित हो गई. अगर जोशी अपने कार्यकाल के मुताबिक अगले साल अगस्त में सेवानिवृत्त होते तो सदर्न नेवल कमांडर वाइस एडमिरल सतीश सोनी अगले नौसेना प्रमुख बनते.

समझा जाता है कि राष्ट्रीय रक्षा महाविद्यालय के कमांडेंट वाइस एडमिरल सुनील लांबा मई 2016 में धोवन की जगह लेंगे. धोवन 22 वें नौसेना प्रमुख हैं.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment