Spacer
समय यूपी/उत्तराखंड एमपी/छत्तीसगढ़ बिहार/झारखंड राजस्थान आलमी समय

31 Oct 2010 07:11:45 PM IST
Last Updated : 01 Nov 2010 12:04:16 AM IST

ओबामा के भारत दौरे से पाक परेशान

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के भारत दौरे से पाक चिंतित

पाकिस्तान अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के भारत दौरे को लेकर चिंतित है।

पाकिस्तान खासतौर से ओबामा के लिए यात्रा के दौरान मुम्बई के ताजमहल होटल चुने जाने को लेकर परेशान है। मालूम हो कि ताजमहल मुम्बई हमले के दौरान पाकिस्तानी आतंकियों का निशाना बना था।

ओबामा छह नवम्बर से नौ नवम्बर तक भारत में होंगे। उनके भारत दौरे की शुरुआत मुम्बई से होगी।

समाचार पत्र 'डान' ने कहा है कि ओबामा ताज होटल से आतंकवाद के खिलाफ एक बयान दे सकते हैं। जबकि इस्लामाबाद में चिंतित निगाहें बारीकी से इस बात का परीक्षण करेंगी कि अमेरिकी राष्ट्रपति पाकिस्तान के साथ अपने दीर्घकालिक साझेदारी को प्रभावित किए बगैर भारत के साथ सम्बंधों को कैसे निभाते हैं।

अखबार के मुताबिक अमेरिका ने पाकिस्तान में वरिष्ठ अधिकारियों को आश्वस्त किया है कि ब्रिटिश प्रधानमंत्री डेविड कैमरन के आरोपों की तरह ओबामा की ओर से पाकिस्तान विरोधी कोई टिप्पणी नहीं की जाएगी। कैमरन ने अपने भारत दौरे के समय पाकिस्तान पर आतंकवाद फैलाने का आरोप लगाया था।

अखबार ने यह भी लिखा है कि इसके बावजूद वरिष्ठ पाकिस्तानी अधिकारी इस बात को लेकर चिंतित हैं कि राष्ट्रपति ओबामा पाकिस्तान पर प्रतिबंधित लश्कर-ए-तैयबा के नेताओं के खिलाफ कार्रवाई करने और मुम्बई हमले के संदिग्धों के मुकदमों में गति लाने के लिए दबाव बनाएंगे।

अखबार ने कहा है कि आतंकवाद पर बयान ही केवल पाकिस्तान की चिंता नहीं है। पाकिस्तान की चिंता जम्मू एवं कश्मीर भी है।

ओबामा जम्मू एवं कश्मीर पर क्या कहते हैं और क्या नहीं कहते हैं, पाकिस्तान के लिए यह गौर करने वाली बात होगी। साथ ही संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में स्थायी सदस्यता के लिए भारत की लम्बे समय की आकांक्षा और भारत-अमेरिका सैन्य सहयोग पर ओबामा क्या कहते हैं, यह भी पाकिस्तान के लिए महत्वपूर्ण होगा।

इसके अलावा इस्लामाबाद-वाशिंगटन सम्बंधों के भविष्य को लेकर भी पाकिस्तान चिंतित है।


 
 

ताज़ा ख़बरें


लगातार अपडेट पाने के लिए हमारा पेज ज्वाइन करें
एवं ट्विटर पर फॉलो करें |
 


फ़ोटो गैलरी

 

172.31.21.212