चुनाव में लगा मजाक का तड़का

Last Updated 17 Apr 2014 05:39:02 AM IST

कांग्रेस का नारा है ‘कट्टर सोच नहीं, युवा जोश’. इस पर आनलाइन एक स्पूफ (मजाक) तैयार किया गया हैं जिसमें कहा गया है ‘कोई सोच नहीं, खाली पीली का जोश’.


चुनाव में लगा मजाक का तड़का

डिजिटल वर्ल्ड में राजनीतिक दलों के नारों के साथ जमकर मजाक किया जा रहा है और कोई लिहाज नहीं रखा जा रहा है.

हालांकि कांग्रेस और भाजपा दोनों ही एक-दूसरे के टीवी विज्ञापनों का स्पूफ बनाए जाने से इनकार करती हैं लेकिन इन्हें देखकर स्पष्ट हो जाता है कि यह किसका काम है.

भाजपा के आईटी सेल के राष्ट्रीय सह संयोजक विनीत गोयनका के अनुसार, ‘हमारा इस बारे में सख्त परामर्श है कि इस प्रकार की फिजूल चीजों में शामिल नहीं होना है.’ लेकिन एक राजनीतिक दल की साइबर टीम के सदस्य ने कहा कि स्पूफ भी प्रचार अभियान का ही हिस्सा हैं क्योंकि वे भले ही हंसाते हों लेकिन संदेश को प्रसारित करने में सफल रहते हैं. लेकिन ये स्पूफ अच्छी भावना के साथ होने चाहिए, अभद्र भाषा या घटियापन के साथ नहीं.

कांग्रेस के एक नारे ‘हर हाथ शक्ति, हर हाथ तरक्की’ को इंटरनेट पर ‘‘हर हाथ लालीपाप, हर हाथ रेवड़ी’ के रूप में दिखाया गया है. इसमें कांग्रेस को ‘डानग्रेस’ पार्टी नाम दिया गया है और उसके नेता राहुल को एक छोटे बच्चे के रूप में दिखाया गया है जिसके हाथ में लालीपाप है.

एक टीवी विज्ञापन में ‘मिस्टर गिरि’ को देश की तुलना एक पेड़ से करते दिखाया गया है. स्पूफ में गिरि की भूमिका में एक बाल कलाकार है जो कहता है कि देश एक पेड़ की तरह है जिसे सालों से लूटा जा रहा है.

इसमें कांग्रेस की टैग लाइन ‘हर हाथ शक्ति, हर हाथ तरक्की’ की जगह पर आता है ‘हर हाथ हरी पत्ती, विकास को लाल बत्ती’. स्पूफ में भाजपा का भी मजाक बनाया गया है.

एक अन्य विज्ञापन में भाजपा नेतृत्व का परोक्ष जिक्र  करते हुए दिखाया गया है कि एक बुजुर्ग कह रहे हैं ‘कुछ भी ना सोचना, बस लंबी लंबी फेंकना, बस अपनी रोटी सेंकना.’
एक स्पूफ में भाजपा की टैगलाइन ‘नई सोच, नई उम्मीद’ के स्थान पर ‘ना ही सोच, ना ही उम्मीद : पाजपा’ के रूप में पेश किया गया है.

एक स्पूफ आप नेता अरविंद केजरीवाल का है. आलोक नाथ बना एक अभिनेता केजरीवाल को ‘गरीब’ दिखने के टिप्स देता है कि कैसे ‘स्वेटर पहन कर, अपने चौकीदार से मफलर उधार मांगकर और नेहरू टोपी पहन कर’ मध्यम वर्ग का दिखा जा सकता है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment