लोकसभा के छठे चरण का मतदान जारी 12 राज्यों की 117 सीटों पर हो रहा है मतदान

Last Updated 24 Apr 2014 08:23:39 AM IST

लोकसभा के छठे चरण का मतदान जारी है आज 11 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश की 117 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं.

वोटिंग (फाइल फोटो)

वोटिंग शुरु होते ही चेन्‍नई में सुपर स्‍टार रजनीकांत ने आज सुबह लाइन पर लगकर मतदान किया.रजनीकांत ने लोगों से वोट जरुर करने की अपील भी की है.

वहीं अभिनेत्री खुशबू ने चेन्‍नई में वोट डाल दिया है.कमल हासन अभिनेत्री सोनम और परेश रावल ने भी वोट डाल दिया है.

बात मुंबई की करें तो रिलायंस समूह के चेयरमैन अनिल अंबानी ने आज सुबह मतदान करने वाले प्रारंभिक लोगों में शामिल रहे.

महाराष्ट्र में मुंबई की छह सीटों समेत 19 सीटों पर मिलिंद देवड़ा, प्रिया दत्त, पूनम महाजन, संजय निरुपम, गुरूदास कामत, मेधा पाटकर और मीरा सान्याल की किस्मत का फैसला होना है.

यूपी से मुलायम सिंह यादव, डिंपल यादव, अमर सिंह, सलमान खुर्शीद और व, हेमा मालिनी वीआईपी उम्मीदवार हैं.

वहीं तमिलनाडु में मुख्य उम्मीदवारों में दयानिधि मारन, ए राजा, टीआर बालू, पी चिदंबरम के बेटे कार्ती, वाइको और वी नारायणसामी हैं.

करीब 18 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर दिग्गजों की किस्मत तय करेंगे.कांग्रेस, बीजेपी के साथ अन्नाद्रमुक, द्रमुक, राकांपा और शिवसेना का भाग्य तय होगा.

नौ चरणों में हो रहे लोकसभा चुनाव के छठे चरण में 11 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में 18 करोड़ से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे. कुल 2076 उम्मीदवार मैदान में हैं.
  
इन 117 सीटों में से फिलहाल कांग्रेस के पास 37 तो बीजेपी के खाते में 24 सीटें हैं.
  
तमिलनाडु में इस बात का फैसला ईवीएम में कैद हो जाएगा कि छह दलों के साथ गठबंधन बनाने वाली बीजेपी राज्य में द्रमुक और अन्नाद्रमुक के किलों को भेद पाएगी या नहीं.

राज्य की सभी 39 लोकसभा सीटों और पुडुचेरी की इकलौती सीट पर गुरुवार को एक साथ मतदान  हो रहा है.
  
राज्य में द्रमुक के खाते में 18 और अन्नाद्रमुक के पास 8 सीटें हैं.
  
तमिलनाडु में मुख्य उम्मीदवारों में पूर्व मंत्री दयानिधि मारन, पूर्व संचार मंत्री ए राजा, द्रमुक नेता टीआर बालू, वित्त मंत्री पी चिदंबरम के बेटे कार्ति, द्रमुक नेता वाइको और केंद्रीय मंत्री वी नारायणसामी हैं.
  
महाराष्ट्र में भी प्रतिष्ठा की लड़ाई होगी जहां मुंबई की छह सीटों समेत 19 सीटों पर मतदान हो रहा है. इन सभी सीटों पर कांग्रेस और उसकी सहयोगी राकांपा का कब्जा है.
  
राज्य के महत्वपूर्ण उम्मीदवारों में केंद्रीय मंत्री मिलिंद देवड़ा, प्रिया दत्त, गुरूदास कामत, आप प्रत्याशी मेधा पाटकर और मीरा सान्याल शामिल हैं.

उत्तर प्रदेश और बिहार में क्रमश: 12 और 7 सीटों पर मतदान हो रहा है.
  
उत्तर प्रदेश में यह मतदान का चौथा चरण होगा, जिसमें सपा अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव, उनकी पुत्रवधू डिंपल यादव और विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद समेत कई दिग्गजों के भाग्य का फैसला इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीनों में बंद हो जाएगा.
  
प्रदेश की मथुरा सीट पर रालोद अध्यक्ष अजित सिंह के बेटे जयंत चौधरी को बीजेपी उम्मीदवार और फिल्म अभिनेत्री हेमा मालिनी से कड़ी चुनौती मिल रही है.
  
बिहार में बीजेपी के शाहनवाज हुसैन, राकांपा महासचिव तारिक अनवर, पूर्व केंद्रीय मंत्री और राजद नेता मोहम्मद तसलीमुद्दीन मैदान में हैं.
  
पश्चिम बंगाल में मतदान के दूसरे चरण में छह सीटों पर मतदान होगा. राज्य के प्रमुख उम्मीदवारों में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के बेटे अभिजीत और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की चिर प्रतिद्वंद्वी दीपा दासमुंशी शामिल हैं.
  
गुरुवार का चुनाव लोकसभा में विपक्ष की नेता सुषमा स्वराज की किस्मत का भी फैसला करेगा जो मध्य प्रदेश की विदिश से पुन: मैदान में हैं.

उधर बीजेपी की वरिष्ठ सांसद सुमित्रा महाजन इंदौर सीट से लगातार आठवीं बार जीतकर रिकॉर्ड बनाने के लिए आशान्वित हैं.

झारखंड में लोकसभा चुनावों के तीसरे और आखिरी चरण में चार सीटों के लिए मतदान हो रहा है, जहां कुल 72 उम्मीदवार मैदान में हैं.
  
पूर्व मुख्यमंत्री तथा झामुमो नेता शिबू सोरेन और झाविमो-प्रजातांत्रिक के नेता बाबूलाल मरांडी दुमका से उम्मीदवार हैं. इस सीट पर बीजेपी ने सुनील सोरेन को उतारा है.
  
असम में तीसरे और अंतिम चरण में छह लोकसभा सीटों पर मतदान के साथ 74 प्रत्याशियों का भविष्य ईवीएम में कैद हो जाएगा.
  
साल 1991 से राज्यसभा में असम का प्रतिनिधित्व कर रहे प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और उनकी पत्नी गुरशरण कौर दिसपुर पहुंचकर मतदान कर सकते हैं.
  
जम्मू कश्मीर में अनंतनाग सीट पर मतदान हो रहा है. यहां नेशनल कांफ्रेंस के मौजूदा सांसद महबूब बेग और पीडीपी नेता महबूबा मुफ्ती समेत 12 प्रत्याशी मैदान में हैं.
  
राजस्थान में दूसरे और आखिरी चरण के मतदान में पांच सीटों पर 81 उम्मीदवारों की तकदीर तय होगी. उम्मीदवारों में दो केंद्रीय मंत्री के साथ पूर्व क्रिकेटर अजहरूद्दीन शामिल हैं.
 
छत्तीसगढ़ में कुल 11 सीटों में से बाकी 7 सीटों पर मतदान होगा जिन पर प्रमुख उम्मीदवारों में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की रिश्तेदार करणा शुक्ला कांग्रेस के टिकट पर मैदान में हैं.

केंद्रीय मंत्री चरण दास महंत भी प्रत्याशियों में शामिल हैं जो राज्य से इकलौते कांग्रेसी सांसद हैं.






 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment