हेमकुंड यात्रा शुरू

Last Updated 01 Jun 2010 04:38:00 PM IST

सिखों के प्रसिद्ध धर्मस्थल श्रीहेमकुंड साहिब के कपाट आज ग्रीष्मकाल के लिये पूरी रीति रिवाज के साथ खोल दिये गये। इस अवसर पर हजारों श्रद्धालुओं ने हेमकुंड सहिब का दर्शन तथा पूजन किया।




 हेमकुंड गुरूद्वारा प्रबंधन समिति के सूत्रों ने आज यहां बताया कि आज से हेमकुंड साहिब की यात्रा औपचारिक रूप से शुरू हो गयी। यात्रा मार्ग पर पड़ने वाले विभिन्न पड़ावों में यात्रियों के लिये व्यवस्था पूरी की जा चुकी है। चमोली जिले के जोशीमठ से 30 किलोमीटर की दूरी पर पांडुकेश्वर से लगभग 16 हजार फीट की ऊंचाई पर स्थित हेमकुंड धाम को ग्रीष्मकाल में आम दर्शन के लिये चार महीने के लिये ही खोला जाता है।

सूत्रों ने बताया कि यात्रियों के वाहनों की पार्किंग के लिये इस बार अलग से व्यवस्था की गयी है। दोपहिया,चार पहिया छोटे वाहन,बसें और ट्रकों के लिये अलग अलग पार्किंग की व्यवस्था की गयी है। सूत्रों के अनुसार यात्रियों के रहने, भोजन, शीतल पेय, बिजली तथा अन्य सुविधाओं की भी तैयारी पूरी कर ली गयी है।
 

सूत्रों के अनुसार आज दर्शन के लिये सैकडों की तादाद में तीर्थयात्री कल रात से ही यहां पहुंच गये थे। यात्रा मार्ग पर श्रद्धालुओं की लंबी लाइनें लगी हुई थीं। यात्रियों की भारी भीड़ को देखते हुये मार्ग में जगह जगह लोगों को ठहरने के लिये विशेषव्यवस्था की गयी है।
 

सूत्रों के अनुसार बिजली की आपूर्ति बाधित होने की दशा में रास्ते में स्थापित विभिन्न ठहराव स्थलों पर विशेष रूप से जेनरेटर सेट लगाये गये हैं ताकि यात्रियों को किसी प्रकार की असुविधा नहीं हो। महिलाओं के लिये अलग से ठहरने की व्यवस्था की गयी है।
 

सूत्रों ने बताया कि हेमकुंड से नीचे गोविंदघाट और हेमकुंड में भी 24 घंटे चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करायी गयी है। सुरक्षा की दृष्टि से कुछ स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे भी लगाये गये हैं। यात्रियों के खानपान के लिये रास्ते में स्वयंसेवी संगठनों द्वारा जगह जगह लंगर की भी व्यवस्था की गयी है।
 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment