शांति का अहसास कराता है चोपता हिल स्टेशन

Last Updated 30 May 2012 05:47:30 PM IST

गढ़वाल क्षेत्र का चोपता हिल स्टेशन एक ऐसी खूबसूरत जगह है जहां पहुंच कर मन को शांति आत्म को विश्राम मिलता है,


चोपता हिल स्टेशन: भीड़भाड़ से दूर शांति और सुकून दिलाने वाला टूरिस्ट प्लेस

गढ़वाल क्षेत्र में गोपेर से लगभग 40 किलोमीटर की दूरी पर गोपेर-ऊखीमठ रोड पर स्थित है चोपता हिल स्टेशन. यह छोटा सा हिल स्टेशन है, जहां की सुंदरता किसी फ्रेम में कैद तस्वीर जैसी लगती है.

यह किसी दूसरी दुनिया यानी धरती पर स्वर्ग जैसा अहसास कराती है. मनोरम दृश्यों वाला यह पर्यटन स्थल भीड़भाड़ से दूर शांति और सुकून दिलाने वाला टूरिस्ट प्लेस है.



समुद्र तल से बारह हजार फुट की ऊंचाई पर स्थित चोपता घने जंगलों से घिरा है. यहां से तुंगनाथ एवं चंद्रशिला के लिए पैदल यात्रा शुरू होती है.

इस खूबसूरत स्थल से हिमालय की नंदादेवी, त्रिशूल एवं चौखम्बा पर्वत श्रृंखला के विहंगम दृश्य दिखते हैं. जब सूर्य की किरणों हिमालय की चोटियों पर पड़ती हैं तो यहां की सुबह काफी मनोरम लगती है. यहां कई यादगार टूरिस्ट प्वाइंट्स मौजूद हैं जो आपकी यात्रा को यादगार बनाने के लिए पर्याप्त हैं.

क्या देखें:-



यह छोटा सा हिल स्टेशन टूरिस्ट अट्रैक्शन से भरपूर है. जब भी यहां आइए, केदारनाथ वाइल्ड लाइफ सेंचुरी, तुंगनाथ, चंद्रशिला और देवहरिया ताल देखना मत भूलिएगा.

कब जाएं:-

चोपता जाने का सबसे उपयुक्त समय मई से नवम्बर है. इस दौरान मौसम ताजगी देने वाला और आसमान साफ होता है. इस अवधि में यहां से हिमालय की चोटियां साफ नजर आती हैं. यहां सर्दियां बहुत ही कंपाने वाली होती हैं, इसलिए इस दौरान यहां आने से बचे रहना ज्यादा ठीक होगा.

कैसे पहुंचें वायु मार्ग:-

यहां का नजदीकी एयरपोर्ट जॉली ग्रांट है जो 226 किलोमीटर दूरी पर है. एयरपोर्ट से कैब, प्राइवेट टैक्सी या बस द्वारा चोपता पहुंच सकते हैं.

रेल मार्ग:-



यहां का नजदीकी रेलवे स्टेशन ऋषिकेश है, जो 209 किलोमीटर दूर है. ट्रेन से उतर कर चोपता तक टैक्सी या बस से जा सकते हैं. ऋषिकेश से चोपता पहुंचने में पांच घंटे लग जाते हैं.

सड़क मार्ग:-

उत्तराखंड परिवहन की बसें ऋषिकेश और दूसरे नजदीकी शहरों से चोपता के लिए नियमित रूप से मिलती रहती हैं. प्राइवेट जीपें भी चोपता पहुंचने का अच्छा साधन हैं.

 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment