विश्व का सबसे ठंडा होटल!

Last Updated 10 Feb 2012 11:34:36 AM IST

यूरोप में बर्फ से ढकी पहाड़ियों के बीच विश्व के सबसे ठंडे होटल बनाए जाते हैं.


स्विटजरलैंड, आस्ट्रिया आदि देशों में हर साल सैलानी एस्कीमो की तरह रहते हैं. चारों ओर बर्फ की दीवार होती है और इसमें सैलानी एक रात गुजारने के लिए 99 से लेकर 299 डालर अदा करते हैं.

यूरोप सैलानियों के लिए बर्फ से ढकी पहाड़ियों के लिए भी प्रसिद्ध है. यूरोप में विश्व के बेहतरीन स्की रिसार्ट हैं. इन सैलानियों को लुभाने के लिए स्विटजरलैंड, आस्ट्रिया आदि देशों में सात ‘इग्लू गांव’ बसाए हैं.

एड्रियन गुंटर ने 1995 में सबसे पहले सैलानियों के लिए पहला ‘इग्लू’ बनाया था. दरअसल गुंटर के दिमाग में ही सबसे पहले सैलानियों को ऐसी सुविधाएं मुहैया करने का विचार आया था.

गुंटर ने कहा ‘उन्हें याद है जब पहली बार बर्फ को काटकर लेटने की जगह बनाई थी और स्लिपिंग बैग में रात गुजारी थी. इसका मुख्य कारण यह था कि मैं पहाड़ की चोटी पर रहकर सुबह की बर्फ को देखने का आनंद लेना चाहता था.’

बाद में गुंटर ने यह वाक्या अपने कई दोस्तों को सुनाया और वे इससे प्रभावित हुए. उनके दोस्तों ने कई ‘इग्लू’ बनाने शुरू कर दिए. अब इन लोगों ने सात जगहों पर इग्लू बना लिए हैं. यह 600 वर्ग मीटर क्षेत्र में फैला है.

इग्लू बनाने के लिए बड़ा सा गुब्बारा फुलाया जाता है और फिर उस पर पानी डाला जाता है. बेहद ठंड के कारण पानी देखते ही देखते बर्फ में तब्दील हो जाता है. पहाड़ पर बेहद ठंड होने के बावजूद यह इग्लू अंदर से बहुत गर्म होते हैं.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment