वायरल दूर भगाने को सब्जियों का सूप, दलिया, संतरे का जूस जैसे फूड लें

Last Updated 12 Sep 2016 06:30:13 AM IST

डेंगू के बाद लोगों को सबसे ज्यादा परेशान करता है वायरल. वायरल कई तरह के इंफेक्शंस के कारण होता है. यहां तक कि कई वायरस भी वायरल का कारण बनते हैं.


वायरल दूर भगाने को सब्जियों का सूप, दलिया, संतरे का जूस लें.

लक्षण: वायरल के दौरान आमतौर पर चक्कर आना, कफ-कोल्ड होना और गले में खराश जैसी दिक्कतें होने लगती हैं. वायरल के दौरान सही खानपान से आप ना सिर्फ अपना इम्यून सिस्टम मजबूत कर सकते हैं बल्कि वायरल फीवर को भी दूर कर सकते हैं. जानिए, किन सुपरफूड्स में वायरल को दूर करने की क्षमता होती है.

पानी : जब आप किसी भी वायरस से प्रभावित होते हैं तो सबसे अच्छा तरीका होता है उसे जड़ से खत्म कर देना. किसी भी वायरस को दूर करने के लिए पानी से बेहतर क्या हो सकता है. पानी अधिक मात्रा में पीकर आप बॉडी से टॉक्सिन को बाहर निकाल सकते है.

तुलसी : यदि आपको वायरल बुखार है तो आपको तुलसी का सेवन करना चाहिए. सुबह के समय एक कप चाय में तुलसी डालकर पीना चाहिए. इतना ही नहीं, तुलसी की पत्तियों को पानी में डालकर भी पी सकते हैं.

संतरे का जूस : वायरल बुखार के दौरान संतरे का जूस बहुत फायदा करता है. शरीर को मजबूती देने में संतरे का जूस बहुत फायदेमंद है. इम्यून सिस्टम बढ़ाने के लिए घर में ताजा संतरे का जूस निकालकर पीएं.

ब्लैक टी : ब्लैक टी में अदरक का रस मिलाएं और एक चम्म्च शहद का डालें. हल्के गर्म पानी के साथ भी अदरक का रस ले सकते हैं इससे गले को भी आराम मिलेगा और वायरल फीवर जल्दी दूर करने में मदद मिलेगी.

उबली हुई सब्जियां : वायरल के समय हल्की उबली हुई सब्जियों को बिना मसाला डालकर खाना भी बहुत फायदेमंद होता है. काली मिर्च और हल्का नमक उबली हुई सब्जी में डालकर खाने से शरीर का तापमान भी सामान्य होता है और इम्यू्न सिस्टम भी बढ़ता है.



दलिया : वायरल बुखार से पीड़ित हैं तो आपको दलिया खाना चाहिए. इससे शरीर को ताकत मिलती है और कमजोरी जल्दी भरती है.

किशमिश : एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर किशमिश खानी चाहिए. इससे शरीर में मौजूद इंफेक्शन से लड़ने में मदद मिलती है.

लहसुन : लहसुन को डायट में शामिल करने से इंफेक्शन को जल्दी खत्म किया जा सकता है.

पुदीना : पुदीने के सेवन से भी बुखार में आराम मिलता है. इससे इम्यून सिस्टम भी बढ़ता है और प्राकृतिक तरीके से इंफेक्शन के असर को खत्म  किया जा सकता है.

सूप : सब्जियों का सूप पीने या फिर प्रोटीन और विटामिन युक्त फल खाने से भी बुखार को आसानी से दूर किया जा सकता है.

 

 

सहारा न्यूज ब्यूरो


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment