दिल-दिमाग के लिए फायदेमंद है प्याज

Last Updated 19 Apr 2014 02:16:27 PM IST

प्याज में मैग्नीशियम हमारी आंतों, दिल, दिमाग, आंखों और बालों के लिए गुणकारी बताया गया है. आयुर्वेद भी प्याज का उपयोग किया जाता है.


प्याज (फाइल)

प्याज को यूं ही नहीं कहा गया है गुणों की खान. प्याज में न जाने कितनी ही बीमारियों का इलाज छुपा है. प्याज में मैग्नीशियम हमारी आंतों, दिल, दिमाग, आंखों और बालों के लिए गुणकारी बताया गया है. प्याज बिना कोई भी भोजन स्वादिष्ट नहीं कहा गया है. सलाद में प्याज, भोजन में प्याज, आयुर्वेद तक में प्याज का उपयोग किया जा रहा है.

जब कभी हम प्याज काटते हैं तब इसका तेज हमारी आंखों में आ ही जाता है और हमारी आंखों से पानी आना शुरू हो जाता है. इसमें भी हमारी आंखों को ही फायदा पहुंचता है. हमारी आंखों की गंदगी और आंखों के अन्य रोग दूर हो जाते हैं. स्वास्थ्य लाभ के हिसाब से भी प्याज आपको सिर्फ और सिर्फ फायदा ही पहुंचाता है.

1. मस्तिष्क में फायदेमंद:

प्याज हमारे मस्तिष्क को कई तरह से फायदा पहुंता है. प्याज में पाए जाने वाले कई प्रकार के यौगिक हमारे दिमाग में पहुंचने वाले कीटाणुओं का नाश करता है. इसकी गंध में पाए जाने वाले यौगिक ही दिमाग में पहुंचने वाले कीटाणुओं का खात्मा कर देते हैं और दिमाग की कोशिकाओं को लचीला बनाता है.

2. हृदय को स्वस्थ बनाता है :

जब कभी हाई कोलेस्ट्रॉल की प्रॉब्लम हो जाती है, तब हृदय रोगों में एक मात्र दुश्मन यही हाई कोलेस्ट्रॉल कहा जाता है. हृदय के कोलेस्ट्रॉल स्तर को नियंत्रण में रखना अत्यंत जरुरी होता है. प्याज में मौजूद गंधक यौगिक रक्त में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को तथा ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने में मदद करते हैं.

3. इम्यूनिटी बढ़ता है:

प्याज में पाए जाने वाले मिनरल आपके कमजोर होते इम्यूनिटी को मजबूत करता है. इसमें विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी भरपूर पाया जाता है, ये सभी मिल कर आपकी रोगक्षमता को मजबूत बनाते हैं. यह आपकी कई रोगों और संक्रमण से लड़ने में मदद करता है.

4. पेट के कीड़ों को भी मारता है:

प्याज खाने से पेट में पाए जाने वाले कीड़े पनप नहीं पाते. प्याज सीधे ही इन कीड़ों का सफाया कर देता है.

5. अनिद्रा और तनाव को करता है दूर:

प्याज खाने से नींद बेहतर आ सकती है. प्याज में मौजूद क्वाजिटिन यौगिक दर्द, अवसाद और चिंता को कम करने में मदद करता है. यदि आप हार्ड वर्क करने में सक्षम न हों तो अपने भोजन में प्याज शामिल करें यह सलाद के रूप में भी लें.

5. कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोकता है:

आज का खानपान और मिलावटी खानपान हमारे शरीर पर जहर का काम कर रहा है. यह धीरे-धीरे हमारी कोशिकाओं को बेअसर कर रहा है. कोशिकाओं को होने वाले नुकसान के कारण कैंसर होता है. प्याज में पाए जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट कोशिकाओं के नकुसान को रोकता है साथ ही कैंसर कारकों को पनपने नहीं देता. इसलिए कैंसर जैसी भयानक बीमारी को दूर रखने के लिए प्याज अति उत्तम है.

6. बढ़ती उम्र व त्वचा के लिए:


बढ़ती उम्र के लिए प्याज काफी फायदेमंद कही गई है. इसमें मौजूद मिनरल व एंटीऑक्सीडेंट बढ़ती उम्र में पड़ने वाली झुर्रियों को रोकती हैं. प्याज रोगाणुरोधी, जीवाणुरोधी और प्रज्वलनरोधी गुणों से भरपूर है. यह जवान होते बच्चों के मुंहासों को भी दूर करती है. प्याज का रस फेस पर लगाने से मुंहासों को रोक सकता है.

7. बालों को स्वस्थ बनाता है:

प्याज का रस हमारे बालों के लिए काफी फायदेमंद है. इसमें पाया जाने वाला मैग्नीशियम बालों को स्वस्थ और काला बनाए रखने में हमारी सहायता करता है. प्याज का रस रोज बालों में लगा सकते हैं, फायदा होगा.
 

रवि निगम


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment