दिल के दौरे के बाद 80 फीसदी मरीजों के खून के थक्कों में पाया गया माइक्रोप्लास्टिक

Last Updated 14 Apr 2024 08:20:50 PM IST

चीन में वैज्ञानिकों की एक टीम ने स्ट्रोक, दिल का दौरा और डीप वेन थ्रोम्बोसिस (डीवीटी) के बाद 80 प्रतिशत रक्त के थक्कों में माइक्रोप्लास्टिक का पता लगाया है और आशंका व्यक्त की है कि इन घातक बीमारियों में उनका योगदान हो सकता है।


माइक्रोप्लास्टिक्स पांच मिमी से कम लंबाई के किसी भी तरह के प्लास्टिक को कहते हैं। ये दुनिया भर में एक महत्वपूर्ण पर्यावरण और स्वास्थ्य चिंता हैं।

जर्नल ई बायो मेडिसिन में प्रकाशित नए अध्ययन से पता चला है कि रक्त के थक्के के नमूने मस्तिष्क में मस्तिष्क धमनियों, हृदय में कोरोनरी धमनियों और 30 रोगियों के निचले छोरों में गहरी नसों में पाए जाते है।

अमेरिका में जॉन्स हॉपकिंस विश्वविद्यालय में ऑन्कोलॉजी के एसोसिएट प्रोफेसर तातियाना प्रोवेल ने एक्स पर लिखा, "दिल के दौरे, स्ट्रोक या डिप वीनस थ्रॉम्बोसिस के बाद रक्त वाहिकाओं से निकाले गए 80 प्रतिशत थक्कों में माइक्रोप्लास्टिक पाया गया। यह वाकई बुरी खबर है। आधुनिक जीवन में प्लास्टिक हर जगह हैं।"

अध्ययन में मानव स्वास्थ्य पर माइक्रोप्लास्टिक के प्रभाव की सटीक जांच करने की आवश्यकता पर बल दिया गया है। इससे पता चला कि माइक्रोप्लास्टिक की मौजूदगी से दिल का दौरा, स्ट्रोक या डीवीटी की गंभीरता बढ़ सकती है।

चीन के शांताउ यूनिवर्सिटी मेडिकल के प्रथम एफिलिएटेड हॉस्पिटल के शोरूम ने कहा, "हमारे निष्कर्षों में विभिन्न सांद्रता, पॉलिमर प्रकार और भौतिक गुणों के रक्त के थक्के मौजूद हैं।"

उन्होंने कहा. "एक्सपोजर के संसाधनों की पहचान करना और अध्ययन में दिए गए रुझानों को ध्यान में रखते हुए बड़े पैमाने पर भविष्य के शोध की आवश्यक आवश्यकता है।"

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment