Home Remedies for Cough : हल्दी, अदरक और शहद में छुपे हैं खांसी को दूर करने के चमत्कारी गुण

Last Updated 07 Dec 2023 10:36:34 AM IST

Home Remedies for Cough in hindi : खांसी हर बदलते मौसम के साथ आने वाली समस्या है। खांसी बैक्टीरियल या वायरल इन्फेक्शन, एलर्जी, साइनस इन्फेक्शन या ठंड के कारण हो सकती है।


Home Remedies for Cough

Home Remedies for Cough - खांसी अगर साधारण है तो आम इलाज से ठीक हो जाती है, पर अगर लंबे समय तक खांसी बनी रहे तो कई बार यह किसी गंभीर बीमारी की ओर भी इशारा करती है। तो चलिए आज हम आपको खांसी ठीक करने के घरेलू उपायों के बारे में बताते हैं।

खांसी के कारण - Home Remedies for Cough

धूल,धूप और मिट्टी से एलर्जी होने के कारण
दमा होने की वजह से
ठंड या निमोनिया के कारण  
बदलते मौसम की वजह से
बार-बार जल्दी-जल्दी खाना खाने से
फेफड़ों के  कैंसर की वजह से
धूम्रपान करने से
ठंडी चीज़ें खाने से जैसे

खांसी के लक्षण - (Cough Symptoms in Hindi)
गले में ख़राश महसूस होना
हमेशा गले में दर्द होना
ठंड लगना और बुखार आना
सिरदर्द और थकान रहना
सीने में दर्द होना और सांस लेने में परेशानी होना
नाक बंद होना

खांसी के प्रकार  - Types of Cough in Hindi
तीव्र खांसी (Acute Cough)
यह खांसी कम से कम तीन हफ्ते तक रहती है और कभी भी अचानक शुरू हो जाती है।

पुरानी खांसी (Chronic Cough)
यह खांसी कई दिनों तक रहती है और कई बार आठ हफ्ते से ज़्यादा समय तक रहती है। इसमें ज़्यादातर सीने में जलन और सांस लेने में तकलीफ होती है।

सूखी खांसी (Dry Cough)
यह खांसी गले में खराश के साथ होती है। इसमें खांसने से बलगम नहीं निकलता है। यह धूल-मिट्टी व प्रदूषण की वजह से ही होती है।

खांसी के घरेलू इलाज - Home Remedies for Cough in Hindi
नमक के पानी से गरारे - भले ही नमक के पानी से गरारे करने का नुस्खा बहुत पुराना हो, मगर बहुत फायदेमंद होता है। गुनगुने पानी में नमक मिलाकर गरारे करने से गले और सीने को राहत मिलती है और गले के दर्द में आराम मिलता है। अगर नियमित रूप से इस नुस्खें का इस्तेमाल किया जाये तो खांसी जल्दी ठीक हो जाती है।

शहद - शहद में एंटी-माइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं जो उन बैक्टीरिया और वायरस को मारता है, जिससे ठंड और खांसी की समस्या होती है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी मौजूद होते हैं। शहद में एक चमच्च नींबू का रस या अदरक का रस मिलाकर पिएं। दिन में तीन से चार बार इसके इस्तेमाल से सांस लेने में राहत मिलती है।

अदरक - अदरक में एंटी- इनफ्लमेटरी, एंटी बैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं, जो सिर दर्द, सर्दी-जुकाम, अपचन और कई समस्या से राहत दिलाने का काम करते हैं।  इसकी तासीर गर्म होती है। अगर इसे शहद के साथ लिया जाए, तो यह दर्द निवारक की तरह काम करता है और कफ से भी राहत दिलाता है।  यह आपके गले की खराश को भी कम करता है

लहसुन - अगर आपको खाँसी आये तो लगातार लहसुन का सेवन करना चाहिए। लहसुन में एंटीबैक्टीरियल, एंटीवायरल और दर्द निवारक गुण हैं, जो खांसी और गले के दर्द में काफी असरदार होते हैं । आप चाहें तो इसे चबा कर खा सकते हैं।
 
हल्दी - हल्दी एक औषधि की तरह काम करता है,जिसे ठंड और खांसी दूर करने के लिए एक शानदार नुस्खा माना जाता है। आप हल्दी को गर्म दूध में डालकर पी सकते हो। गर्म दूध गले को नमी देकर ख़राश को दूर करता है। यह पुरानी से पुरानी खांसी पर असर कर राहत दिलाता है। हल्दी खांसी के अलावा अन्य कई बीमारियों के इलाज में कारगर है।

प्रेरणा शुक्ला
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment