2050 तक कैंसर, हार्ट अटैक से ज्यादा लोगों की जान लेगी सेप्सिस: विशेषज्ञ

Last Updated 15 Sep 2021 05:25:34 PM IST

डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने कहा है कि सेप्सिस से 2050 तक कैंसर और दिल के दौरे से ज्यादा लोगों की मौत होने की आशंका है।


कैंसर, हार्ट अटैक से ज्यादा लोगों की जान लेगी सेप्सिस

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, सेप्सिस संक्रमण के लिए एक सिंड्रोमिक प्रतिक्रिया है और अक्सर दुनिया भर में कई संक्रामक रोगों से मृत्यु का एक अंतिम सामान्य रास्ता है।

लैंसेट जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन से पता चला है कि 2017 में दुनिया भर में 4.89 करोड़ मामले और 1.1 करोड़ सेप्सिस से संबंधित मौतें हुईं, जो सभी वैश्विक मौतों का लगभग 20 प्रतिशत है।

अध्ययन से यह भी पता चला कि अफगानिस्तान को छोड़कर अन्य दक्षिण एशियाई देशों की तुलना में भारत में सेप्सिस से मृत्यु दर अधिक है।

गुरुग्राम के इंस्टीट्यूट ऑफ क्रिटिकल केयर एंड एनेस्थिसियोलॉजी, मेदांता - द मेडिसिटी के चेयरमैन, यतिन मेहता ने कहा, "सेप्सिस 2050 तक कैंसर या दिल के दौरे की तुलना में अधिक लोगों की जान ले लेगा। यह सबसे बड़ा हत्यारा होने जा रहा है। भारत जैसे विकासशील देशों में, एंटीबायोटिक दवाओं के अत्यधिक उपयोग के कारण शायद उच्च मृत्यु दर का कारण बन रहा है।"



ऐसा इसलिए है क्योंकि डेंगू, मलेरिया, यूटीआई या यहां तक कि दस्त जैसी कई सामान्य बीमारियों के कारण सेप्सिस हो सकता है।

मेहता स्वास्थ्य जागरूकता संस्थान - इंटीग्रेटेड हेल्थ एंड वेलबीइंग काउंसिल द्वारा हाल ही में आयोजित सेप्सिस समिट इंडिया 2021 में बोल रहे थे।

एंटीबायोटिक दवाओं के उपयोग के अलावा, विशेषज्ञों ने जागरूकता की कमी और शीघ्र निदान पर भी ध्यान दिया। उन्होंने जमीनी स्तर पर सेप्सिस के बारे में जागरूकता और शिक्षा बढ़ाने का आह्वान किया।

मेहता ने कहा, "चिकित्सा में प्रगति के बावजूद, तृतीयक देखभाल अस्पतालों में 50-60 प्रतिशत रोगियों को सेप्सिस और सेप्टिक शॉक होता है। जागरूकता और शीघ्र निदान की आवश्यकता है। साथ ही अनावश्यक एंटीबायोटिक चिकित्सा से बचा जाना चाहिए।"

भारत सरकार के पूर्व केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव लव वर्मा ने कहा, "सेप्सिस को वह मान्यता नहीं दी गई है जिसके वह हकदार हैं और यह नीति के ²ष्टिकोण से बहुत पीछे है। हमें मानक संचालन प्रक्रियाओं की आवश्यकता है और हमें भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद, सतत चिकित्सा शिक्षा (सीएमई) द्वारा शोधों में सेप्सिस के मामलों को चिह्न्ति करने की आवश्यकता है और इसे नीति निमार्ताओं द्वारा प्राथमिकता पर लिया जाना चाहिए।"

जबकि यह नवजात शिशुओं और गर्भवती महिलाओं में मृत्यु का एक प्रमुख कारण है। सेप्सिस वृद्ध वयस्कों, आईसीयू में रोगियों और एचआईवी / एड्स, लिवर सिरोसिस, कैंसर, गुर्दे की बीमारी और ऑटोइम्यून बीमारियों से पीड़ित लोगों को भी प्रभावित करता है।

विशेषज्ञों ने कहा कि इसने चल रहे कोविड -19 महामारी के दौरान रोग इम्यून के कारण होने वाली अधिकांश मौतों में भी प्रमुख भूमिका निभाई।

क्लाउडनाइन ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल्स के संस्थापक और अध्यक्ष, किशोर कुमार ने कहा, "जब तक हम जनता को शिक्षित और जागरूक नहीं करेंगे, तब तक सेप्सिस एक पहेली बना रहेगा। हाल ही में, पीडियाट्रिक एसोसिएशन ऑफ इंडिया ने एएए - 'एंटीबायोटिक दुरुपयोग से बचें' नामक एक नारा अपनाया है, क्योंकि भारत में एंटीबायोटिक्स बहुत अधिक निर्धारित हैं। लगभग 54 प्रतिशत भारत में नवजात शिशु सेप्सिस से मरते हैं, जो अफ्रीका से भी बदतर है। हमें तीन-आयामी ²ष्टिकोण की आवश्यकता है - प्राथमिक रोकथाम, माध्यमिक रोकथाम और शिक्षा और जागरूकता है।"

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment