शरीर में तेज़ी से खून बढ़ाने के लिए खाएं फल

Last Updated 27 Jun 2017 03:36:02 PM IST

फलों में आयरन और रक्त को दूर करने की शक्ति होती है. एनीमिया रक्त की एक आम बीमारी है. यदि आपको एनीमिया है तो इसका अर्थ यह है कि आपके रक्त में लाल रक्त कोशिकाओं की कमी है.


फल खाएं और खून बढ़ाएं

जब भी खून की कमी हो जाती हैं तो डॉक्टर हमेशा आपको ऐसी गोलिया और टॉनिक देते हैं जो आपके खून की कमी को पूरा करें, साथ ही डॉक्टर आपको को फल भी खाने की सलाह देते हैं. फलों में आयरन और रक्त को दूर करने की शक्ति होती है. एनीमिया रक्त की एक आम बीमारी है. यदि आपको एनीमिया है तो इसका अर्थ यह है कि आपके रक्त में लाल रक्त कोशिकाओं की कमी है. इसका अर्थ यह भी है कि आपके रक्त में हीमोग्लोबिन का स्तर कम है. क्या आप जानते हैं कि कुछ ऐसे फल हैं जिनका सेवन एनीमिक होने पर अवश्य करना चाहिए? हीमोग्लोबिन रक्त की कोशिकाओं में उपस्थित एक प्रोटीन है जो ऑक्सीजन को शरीर के विभिन्न अंगों तक पहुंचाने में मदद करता है. एनीमिया के उपचार में फल बहुत सहायक हैं और जब आप इनके बारे में जान जाएंगे तब आप भी इस स्थिति से निपटने में इन फलों का उपयोग कर सकेंगे. एनीमिया का उपचार इसके कारण और गंभीरता के बारे में जानकर किया जा सकता है. सामान्यत: एनीमिया के उपचार में दवाईयां, आहार में परिवर्तन और कभी-कभी सर्जरी शामिल है.

आम : आम में आयरन ज्यादा मात्रा में पाया जाता है अत: एनीमिया होने की स्थिति में इनका सेवन करना बहुत अच्छा माना गया है. एनीमिया के उपचार के लिए इसे सर्वोत्तम माना गया है.

अनार : अनार में विटामिन ‘सी’ तथा आयरन पाया जाता है. ये शरीर में न केवल रक्त प्रवाह को बढ़ाते हैं बल्कि एनीमिया के लक्षणों जैसे चक्कर आना, थकान, कमजोरी आदि के उपचार में भी बहुत प्रभावी हैं. प्रतिदिन एक अनार खाएं या इसके रस का सेवन करें.



सेब : सेब उन कई फलों में से एक है जो ब्लड काउंट बढ़ाने में सहायक है. सेब में विटामिन ‘सी’ होता है जो शरीर को नॉन-हेम आयरन अवशोषित करने में मदद करता है. एनीमिया से बचने के लिए प्रतिदिन एक सेब खाएं.

खुबानी : खुबानी (एप्रीकॉट) में आयरन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है तथा यह आपके शरीर में आयरन के स्तर को बढ़ाने में सहायक होता है. अपने शरीर में आयरन के स्तर को बढ़ाने के लिए प्रतिदिन नाश्ते में या मिड-डे स्नैक के रूप में एक मुट्ठी खुबानी खाने की आदत डाल लें.

संतरा : आपके शरीर के लिए विटामिन ‘सी’ अत्यंत आवश्यक होता है क्योंकि यह शरीर को आयरन अवशोषित करने में सहायता करता है. खट्टे फल विटामिन ‘सी’ का अच्छा स्रेत होता है. संतरे में विटामिन ‘सी’ प्रचुर मात्रा में पाया जाता है तथा इसका उपयोग करके एनीमिया से बचा जा सकता है.

कीवी : कीवी में विटामिन ‘सी’ प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. यदि आप एनीमिक हैं और आयरन की गोलियां खा रहे हैं तो गोलियों के साथ-साथ आपको कीवी भी खाना चाहिए. कीवी बहुत स्वादिष्ट होता है तथा एनीमिया की स्थिति से निपटने के लिए यह एक उत्तम फल है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment