बच्चों को माता पिता से विरासत में मिलता है मोटापा

Last Updated 26 Feb 2017 02:34:49 PM IST

यूनीवर्सिटी ऑफ सक्सेस के एक हालिया शोध में यह पता चला है कि दुनियाभर के करीब 35-40 प्रतिशत बच्चों को मोटापा उनके माता पिता से विरासत में मिलता है.


(फाइल फोटो)

चिकित्सा विशेषज्ञों ने कहा कि यह शोध भारतीय लोगों के लिये काफी हद तक प्रासंगिक है क्योंकि देश के करीब तीन करोड़ लोग मोटापे के शिकार हैं.
    
शोध में दुनिया के सभी अहम भौगोलिक क्षेत्रों को कवर करते हुए ब्रिटेन, अमेरिका, चीन, इंडोनेशिया, स्पेन और मेक्सिको सहित करीब छह देशों में मोटापे के शिकार बच्चों और उनके माता पिता की बीएमआई (बॉडी मास इंडेक्स) पर विचार किया गया.
    
अध्ययन के मुख्य लेखक प्रोफेसर पीटर डोल्टन ने बताया कि सर्वाधिक मोटापाग्रस्त दो देशों (अमेरिका और ब्रिटेन) और सबसे कम मोटापाग्रस्त दो देशों यानी चीन और इंडोनेशिया से एक लाख से अधिक नमूनों का आंकड़ा विश्लेषण करने के बाद यह पाया गया कि लगभग सभी देशों में नतीजों का स्वरूप उल्लेखनीय रूप से समान रहा.


    
अपने शोध में डोल्टन ने उल्लेख किया कि अध्ययन इस बात पर अहम प्रकाश डालता है कि विकसित एवं विकासशील देशों में मोटापा कैसे पीढ़ी दर पीढ़ी अनुवांशिक तरीके से संचारित होता है. अध्ययन में यह भी संकेत दिया गया कि अनुवांशिकीय संचरण की प्रक्रि या सभी अलग अलग देशों में समान है.

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment