खून साफ करता है करेले का जूस, शुगर पर रखता है कंट्रोल

Last Updated 13 Oct 2015 09:43:37 PM IST

करेला अपने आप में एक औषधि है. करेला खाने या जूस पीने से आपके स्वास्य में काफी फायदा होता है. यह आपका खून से लेकर लीवर तक ठीक बनाए रखता है.


शुगर पर कंट्रोल रखता है करेला

करेला चिकित्स्कीय औषधियों में भी काम में लाई जाती है, जिसका बहुत सी दवाइयों में इस्तेमाल किया जाता है.

हालांकि यह टेस्ट में कड़वा और आंखों को नहीं सुहाता है. लेकिन रोजाना एक गिलास करेले का जूस पीने से बहुत सी समस्याएं दूर होती हैं. कच्चे करेले का जूस बहुत फायदेमंद है क्यों कि इसमें सभी जरूरी विटामिन्स और एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कि शरीर को चाहिए. रोज सुबह करेले का जूस लेने के फायदे.

1. करेला ब्लड शुगर के लेवल को कम करता है: शुगर को नियंत्रित करने के लिए आप तीन दिन तक खली पेट सुबह करेले का जूस ले सकते है. मोर्मसिडीन और चैराटिन जैसे एंटी-हाइपर ग्लेसेमिक तत्वों के कारण करेले का जूस ब्लड शुगर लेवल को मांसपेशियों में संचारित करने में मदद करता है.

2. करेले के बीजों में भी पॉलीपेप्टाइड-पी: इसके बीजों में पॉलीपेप्टाइड-पी होता है जो कि इंसुलिन को काम में लेकर डायबेटिक्स में शुगर लेवल को कम करता है.

3. भूख बढ़ाता है: भूख नहीं लगने से शरीर को पूरा पोषण नहीं मिल पाता है, जिससे कि स्वास्थ्य से संबंधित परेशानियां होती हैं. इसलिए करेले के जूस को रोजाना पीने से पाचन क्रिया सही रहती है जिससे भूख बढ़ती है.

4. अग्नाशय के कैंसर के उपचार में उपयोगी: रोजाना एक गिलास करेले का जूस पीने से अग्नाशय का कैंसर पैदा करने वाली कोशिकाएं नष्ट होती हैं. ऐसा इसलिए होता हैं क्यों की करेले में मौजूद एंटी-कैंसर कॉम्पोनेंट्स अग्नाशय का कैंसर पैदा करने वाली कोशिकाओं में ग्लूकोस का पाचन रोक देते हैं, जिससे इन कोशिकाओं की शक्तिए खत्म हो जाती हैं और ये खत्म हो जाती हैं.

5. सोराइसिस के लक्षणों को दूर करता है: एक कप करेले के जूस में एक चम्मच नींबू का जूस मिला लें. इस  मिश्रण कर खाली पेट सेवन करें. तीन से छह हीनें तक इसका सेवन करने से त्वचा पर सोराइसिस के लक्षण दूर होते हैं. यह आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है और सोराइसिस को प्राकृतिक रूप से ठीक करने में मदद करता है.

6. लीवर से विषैले पदार्थ निकालता है: रोजाना एक गिलास करेले का जूस पीने से लीवर मजबूत होता है क्योंकि यह पीलिया जैसी बीमारियों को दूर रखता है.साथ ही यह लीवर से जहरीले पदार्थो को निकालता है और पोषण प्रदान करता है. जिसे लीवर सही काम करता है और लीवर की बीमारियां दूर रहती हैं.

7. पाचन शक्ति बढ़ाता है: करेले का जूस कमजोर पाचन तंत्र को सुधारता है और अपच को दूर करता है. ऐसा इसलिए होता है क्यों कि यह एसिड के survey को बढ़ाता है जिससे पाचन शक्ति बढ़ती है. इसलिए अच्छी पाचन क्षमता के लिए सप्ताह में एक बार सुबह करेले का जूस जरूर लें.

8. आंखों की नजर बढ़ाता हैरू लगातार करेले के जूस का सेवन कर आप विभिन्न दृष्टि दोषों को दूर कर सकते हैं. करेले में बीटा-कैरोटीन और विटामिन ए की अधिकता होती है, जिससे दृष्टि ठीक होती है. इसके अलावा इसमें उपस्थित विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट्स, ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से होने वाली नजरों की कमजोरी से बचाता है.

9. ब्लड साफ करता है: करेले का जूस शरीर में एक प्राकृतिक रक्त शोधक के रूप में कार्य करता है. यह जहरीले तत्वों को बाहर निकालता है और फ्री रेडिकल्स से हुए नुकसान से बचाता है. इसलिए ब्लड को साफ करने और मुहासों जैसी समस्याओं को दूर करने के लिए रोज एक गिलास करेले का जूस जरूर पिएं.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment