Google ने बदला अपना LOGO

Last Updated 02 Sep 2015 11:09:12 AM IST

विश्व के सबसे बड़े सर्च इंजनों में शुमार गूगल ने अपना लोगो बदल लिया है. जल्द ही यह लोगो गूगल की सभी सेवाओं पर नजर आने लगेगा.


Google ने बदला अपना LOGO

गूगल के स्थापना दिवस चार सितंबर से महज दो दिन पहले गूगल ने इस नए लोगो को अपने होमपेज पर एक डूडल के तौर पर लगाया है. गूगल की स्थापना चार सितंबर 1998 को लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन ने की थी. बीते 17 सालों में गूगल ने कई सेवाओं को शुरू किया जिनमें जीमेल, यूट्यूब, गूगल मैप्स और एंड्रॉइड सर्वाधिक चर्चित हैं.
    
गूगल के होमपेज पर डूडल की शक्ल में एक हाथ आता है जो गूगल के पुराने लोगो को मिटाता है और फिर मोम के रंगों से गूगल का नया लोगो बनाता है जो बाद में पूर्ण रूप से नए लोगो के रूप में दिखता है. नए लोगो में मुख्यतौर पर गूगल के दोनों ‘जी’ में सर्वाधिक बदलाव नजर आता है जो बाद में सम्मिलित होकर अंग्रेजी के बड़े ‘जी’ के रूप में बदल जाता है. इस नए लोगो में भी गूगल के मूल चार रंगों को ही रखा गया है.
 
इससे पहले गूगल ने वर्ष 1999 में अपने लोगो में महत्वपूर्ण बदलाव किया था. तब इसने एक उभार वाला (थ्रीडी लुक) लोगो बनाया था जिसमें पीछे उसकी परछाई थी. इसके बाद वर्ष 2010 में इसी लोगो के पीछे की परछाई हटाई गई थी और दो साल पहले सितंबर 2013 में यह लोगो उभार वाले लोगो से बदलकर सपाट (फ्लैट) लोगो हो गया था.



कई बार बदले जाने के बावजूद गूगल के लोगो में अंग्रेजी के वर्ण का प्रकार नहीं बदला था लेकिन इस बार नए लोगो में अंग्रेजी के अक्षरों का प्रकार बदल गया है.
    
गूगल के आधिकारिक ब्लॉग पर लिखा है, ‘पिछले 17 सालों में गूगल बहुत बदला है. एक समय ऐसा होता था जब केवल डेस्कटॉप पर गूगल इस्तेमाल किया जाता था लेकिन आजकल लोग मोबाइल फोन, टीवी, घड़ी, कार के डैशबोर्ड से लेकर डेस्कटॉप तक पर गूगल की सेवाओं का प्रयोग कर रहे हैं.’
    
ब्लॉग पर लिखा है कि यह नया लोगो न सिर्फ आपको आभास कराएगा कि आप गूगल का प्रयोग कर रहे हैं बल्कि यह भी बताएगा कि गूगल आपके लिए काम कर रहा है.
    
गूगल ने सर्चबार में दिखने वाले माइक को भी रंगीन बना दिया है और गूगल का यह नया लोगो जल्द ही उसकी सभी सेवाओं पर नजर आने लगेगा.
 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment