हृदय रोग का खतरा कम करता है योग

Last Updated 17 Dec 2014 03:25:49 PM IST

हृदय रोग के खतरे को कम करने में योग उतना ही कारगर है जितना एरोबिक्स और घूमना. योग एक पुरातन मानसिक शारीरिक व्यायाम है जिसकी उत्पत्ति भारत में हुई थी.




योग क्रिया

योग का प्रयोग : नीदरलैंड और अमेरिका के चिकित्सा शोधकर्ताओं ने 2,768 लोगों के साथ 37 विभिन्न दौर के समयबद्ध प्रयोगों के बाद पाया कि हृदय संबंधी बीमारियों के खतरों को कम करने और उनका बेहतर प्रबंध करने में योग कारगर है.

योग हृदय के लिए प्रभावकारी पद्धति : नीदरलैंड और अमेरिका के चिकित्सा शोधकर्ताओं ने इसे हृदय के स्वास्थ्य के लिए एक ‘प्रभावकारी पद्धति’ माना.

शोधार्थियों ने कहा कि योग हृदय के खतरों को कम करने में वैसी ही भूमिका निभाता है जैसा कि पारंपरिक शारीरिक व्यायाम या घूमना-फिरना.

जो व्यायाम नहीं कर सकते वे करें योग : शोधार्थियों ने कहा कि इससे फायदा यह होगा कि जो लोग पारंपरिक शारीरिक व्यायाम नहीं कर सकते वह योग के माध्यम से हृदय के खतरे को कम करने के समान लाभ उठा सकते हैं.

योग से हृदय घात की आशंका कम होती है : योग शारीरिक-मानसिक व्यायाम और आध्यात्मिकता का मिलाजुला रूप है जिसे कई अध्ययनों में शरीर, विशेष रूप से हृदय के लिए लाभदायक माना गया है.

योग से दिल का दौरा पड़ने की आशंका कम होती हैं. योग पर यह अध्ययन ‘यूरोपियन जर्नल ऑफ प्रिवेंटिव कार्डियोलॉजी’ में प्रकाशित हुई है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment