Russia Ukraine War: यूरोपीय संघ की यूक्रेन को मार्च के अंत तक तोप के 1,70,000 गोले की आपूर्ति की योजना

Last Updated 26 Feb 2024 12:23:09 PM IST

यूरोपीय संघ ने मार्च के अंत तक यूक्रेन को तोप के 1,70,000 गोले की आपूर्ति करने की योजना बनाई है। यह जानकारी यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमियो कुलेबा ने दी।


यूक्रेन को तोप के 1,70,000 गोले की आपूर्ति की योजना

यूरोपीय संघ चेक गणराज्य द्वारा प्रस्तावित खरीद योजना के अंतर्गत यूक्रेन को विदेशों से तोप के गोले प्रदान करने के लिए 1.5 अरब डॉलर के आपातकालीन कोष की मांग कर रहा है।

कुलेबा ने एक्स पर कहा, ‘आज हमारे कॉल के दौरान, यूरोपीय संघ के विदेश नीति प्रमुख जोसेप बोरेल ने यूक्रेन के साथ यूरोपीय संघ की पूर्ण एकजुटता की पुष्टि की। मैंने पिछले दो वर्षों में उनके व्यक्तिगत नेतृत्व और समर्थन के लिए उन्हें धन्यवाद दिया।’

उन्होंने कहा कि अभी तोप के गोले सबसे पहली प्राथमिकता हैं। यूरोपीय संघ मार्च के अंत तक यूक्रेन को लगभग 1,70,000 गोले की आपूर्ति करने की योजना बना रहा है और आपूर्ति की मा और ज्यादा बढ़ाने की दिशा में काम हो रहा है।

ज्ञातव्य है कि यूरोपीय संघ के सदस्य देशों सहित पश्चिमी देश, फरवरी 2022 में यूक्रेन में रूस के विशेष सैन्य अभियान की शुरुआत के बाद से कीव को सैन्य और वित्तीय सहायता प्रदान कर रहे हैं।

रूसी राष्ट्रपति कार्यालय ‘क्रेमलिन’ ने लगातार कीव को हथियारों की आपूर्ति के खिलाफ चेतावनी दिया है और कहा है कि इससे संघर्ष में और वृद्धि होगी।

रूस पिछले 30 वर्षों से यूरोप में सुरक्षा सिद्धांतों पर नाटो के साथ एक समझौते तक पहुंचने की कोशिश कर रहा है, लेकिन मॉस्को के विरोध के बावजूद, गठबंधन रूसी सीमाओं के समीप अपना विस्तार कर रहा है।

वार्ता
कीव


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment