गाजा पट्टी में हमले को लेकर सऊदी विदेश मंत्री ने कहा, अंतरराष्ट्रीय कानून इजराइल पर भी लागू हों

Last Updated 29 Jan 2024 10:21:02 AM IST

सऊदी अरब के विदेश मंत्री फैसल बिन फरहान अल सऊद ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय कानून और अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून दूसरों की तरह इजराइल पर भी लागू होने चाहिए।


सऊदी अरब के विदेश मंत्री फैसल बिन फरहान अल सऊद व मिस्र के समकक्ष समेह शौकरी वार्ता के दौरान।

सऊदी राज्य के स्वामित्व वाले अल अरबिया न्यूज चैनल के अनुसार, उन्होंने रविवार को काहिरा में अपने मिस्र के समकक्ष समेह शौकरी के साथ एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन के दौरान यह टिप्पणी की, इसमें दोनों ने गाजा पट्टी में युद्धविराम और जरूरतमंद लोगों तक सहायता पहुंचाने का आह्वान किया।

समाचार एजेंसी श‍िन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, सऊदी अधिकारी ने कहा कि सऊदी अरब व अन्य अरब देशों के साथ, फिलिस्तीनी लोगों की रक्षा के लिए दबाव बनाना जारी रखेगा।

गाजा में मानवीय स्थिति पर अंतरराष्ट्रीय न्यायालय (आईसीजे - ICJ) के फैसले को इजराइल द्वारा खारिज किए जाने की बात करते हुए उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि अंतरराष्ट्रीय कानून और अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून दूसरों की तरह इजराइल पर भी लागू होने चाहिए।

आईसीजे ने शुक्रवार को इज़राइल को गाजा पट्टी में फिलिस्तीनियों के खिलाफ नरसंहार कृत्यों को रोकने के लिए सभी संभव उपाय करने का आदेश दिया। अदालत के अनुसार आदेश कानूनी रूप से बाध्यकारी हैं।

हालांकि, अदालत ने इज़राइल को गाजा में अपने सैन्य अभियानों को निलंबित करने का आदेश नहीं दिया, जो दक्षिण अफ्रीका द्वारा प्रस्तुत मुख्य अनुरोधों में से एक था, साथ ही हमास से सभी इज़राइली बंधकों को रिहा करने का भी आह्वान किया।

आईएएनएस
रियाद


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment