भारत पर कनाडा के PM की ओर से लगाए गए आरोपों से बेहद चिंतित हैं: एंटनी ब्लिंकन

Last Updated 23 Sep 2023 09:34:28 AM IST

अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा है कि कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने एक सिख अलगाववादी नेता की हत्या के मामले में भारत की ‘‘संलिप्तता’’ के जो आरोप लगाए हैं उनसे अमेरिका बेहद चिंतित है।


अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन (फाइल फोटो)

 ब्लिंकन ने साथ ही कहा कि ये जरूरी है कि भारत इस मामले की जांच में कनाडा के साथ मिलकर काम करे।

विदेश मंत्री ने शुक्रवार को यहां संवाददाताओं से कहा कि अमेरिका इस विषय पर भारत सरकार के साथ सीधे संपर्क में है। खालिस्तानी अलगाववादी नेता हरदीप सिंह निज्जर की हत्या को लेकर भारत और कनाडा के बीच कूटनीतिक विवाद जारी है।

कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया में 18 जून को हुई निज्जर की हत्या में भारतीय एजेंटों की ‘‘संभावित संलिप्तता’’ के ट्रूडो के आरोपों के बाद यह विवाद उत्पन्न हुआ।

भारत के खिलाफ ट्रूडो के आरोपों के बारे में पूछे जाने पर ब्लिंकन ने कहा, ‘‘मुझे इसके बारे में कुछ बातें कहनी है। पहली, प्रधानमंत्री ट्रूडो ने जो आरोप लगाए हैं उन्हें लेकर हम काफी चिंतित हैं।’’
 विदेश मंत्री ने कहा, ‘‘ हम लगातार कनाडाई सहयोगियों के साथ बातचीत कर रहे हैं, न सिर्फ बातचीत बल्कि इस मुद्दे पर सहयोग भी कर रहे हैं और हमारे लिए जरूरी है कि कनाडा की जांच आगे बढ़े, साथ ही यह भी जरूरी है कि इस जांच में भारत कनाडा के साथ काम करे।’’

उन्होंने कहा,‘‘ हम जवाबदेही चाहते हैं और यह अहम है कि जांच सही दिशा में आगे बढ़े और किसी निष्कर्ष तक पहुंचे।’’

ब्लिंकन से उन रिपोर्ट के बारे में भी पूछा गया कि अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने ‘‘व्यक्तिगत तौर’’ पर यह मुद्दा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के समक्ष उठाया है।

इस पर विदेश मंत्री ने कहा, ‘‘ मैं राजनयिक स्तर की बातचीत के बारे में कुछ बोलना नहीं चाहता।’’

उन्होंने कहा, ‘‘ हम भारत सरकार के साथ भी सीधे संपर्क में हैं। मेरा मानना है कि जो सबसे सकारात्मक चीज इस वक्त हो सकती है, वह यह है कि जांच आगे बढ़े और पूरी हो। हम उम्मीद करते हैं कि हमारे भारतीय मित्र इस जांच में सहयोग करेंगे।’’

कनाडा ने हालांकि अपने आरोपों के संबंध में कोई सबूत साझा नहीं किया है लेकिन वहां की मीडिया ने अपनी एक रिपोर्ट में कनाडाई सरकार से जुड़े सूत्रों के हवाले से बृहस्पतिवार को कहा कि सिख अलगाववादी नेता की हत्या में भारत की संलिप्तता के आरोप इंसानी तथा खुफिया जानकारी तथा ओटावा के ‘फाइव आइज’ खुफिया नेटवर्क के एक सहयोगी देश से मिली गोपनीय सूचनाओं पर आधारित हैं।

‘फाइव आइज’ खुफिया नेटवर्क में कनाडा, अमेरिका, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड शामिल हैं।

‘कैनेडियन ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन’ की एक इकाई सीबीसी न्यूज ने बृहस्पतिवार की अपनी रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से बताया था कि कनाडा की सरकार ने सिख व्यक्ति की हत्या के मामले में एक माह से जारी जांच में इंसानी तथा खुफिया जानकारी जुटाई हैं।

कनाडा सरकार से जुड़े सूत्रों ने कहा कि इस खुफिया जानकारी में, कनाडा में मौजूद भारतीय राजदूतों की तथा भारतीय अधिकारियों की आपस में की गई बातचीत हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि खुफिया जानकारी केवल कनाडा से ही नहीं मिली है, बल्कि कुछ जानकारी ‘फाइव आइज’ खुफिया नेटवर्क के एक अनाम सहयोगी से भी मिली हैं।
 

भाषा
न्यूयॉर्क


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment