लेखक सलमान रुशदी पर जानलेवा हमला, चाकूओं से गोदकर किया घायल, संदिग्ध हमलावर हिरासत में

Last Updated 13 Aug 2022 08:31:27 AM IST

दुनिया के जाने-माने लेखक सलमान रुश्दी पर न्यूयॉर्क के एक कार्यक्रम के दौरान मंच पर चाकू से हमला किया गया है। लेखक रुश्दी पर यह हमला शुक्रवार को एक कार्यक्रम में भाग लेने के दौरान हमला किया गया।


सलमान रुशदी

रुश्दी की 'द सैटेनिक वर्सेज' के कारण उन्हें ईशनिंदा के लिए जान से मारने की धमकी मिली।

उसकी स्थिति के बारे में अभी पता नहीं चला है।

स्थानीय मीडिया ने चश्मदीदों के हवाले से बताया कि भारत में जन्मे 75 वर्षीय रुश्दी चौटाउक्वा इंस्टीट्यूशन के एक कार्यक्रम में बोल रहे थे, तभी एक व्यक्ति मंच पर दौड़ा और उन्हें मुक्का मारा या छुरा घोंपा।

रिपोर्ट्स के अनुसार, दर्शकों की दहशत के बीच, कुछ लोग मंच पर दौड़े और हमलावर को रोकने में कामयाब रहे, जबकि अन्य लेखक की मदद के लिए दौड़ पड़े, जो मंच पर गिर गए थे। कार्यक्रम में मौजूद लोगों ने हमलावर को पकड़ा और फिर पुलिस के हवाले किया।

अस्पताल ले जाया गया

जानकारी के मुताबिक उन्हें हेलीकॉप्टर के जरिए अस्पताल ले जाया गया है। सलमान रुशदी को वेंटिलेटर सपोर्ट पर रखा गया है। सर्जरी के बाद उनकी एक आंख जाने का भी खतरा है। मी़डिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सलमान के हाथों की नसें फट गई है और उनका लिवर डैमेज हो गया है।

वहीं इस हमले के बाद पुलिस ने बयान जारी कर बताया कि चौटाउक्वा के जैसी घटना 150 वर्षों के इतिहास में कभी नहीं हुई है। हम अभी सलमान रुशदी के परिवार के लिए संसाधन बने हुए है। अबतक ये सामने नहीं आया है कि हमलावर ने इस हमले को अंजाम क्यों दिया है। पुलिस और एफबीआई मिलकर इस घटना की जांच और हमले के पीछे की वजह जानने में जुटी हुई है।

हमलावर की हुई पहचान

वहीं सलमान रुश्दी पर हमला करने वाले हमलावर की पहचान हो गई है। पुलिस के मुताबिक हमलावर न्यूजर्सी का 24 वर्षीय हादी मतार है। पुलिस को उसके पास से एक बैग और कुछ इलेक्ट्रॉनिक उपकरण मिले है।

 

 

 

आईएएनएस/समय डेस्क लाइव
न्यूयॉर्क


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment