इस्राइल ने उन्नत मिसाइल रक्षा प्रणाली का सफल परीक्षण किया

Last Updated 14 Aug 2020 06:06:56 AM IST

इस्राइल के रक्षा मंत्रालय ने बताया कि उनके देश ने बृहस्पतिवार को लंबी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइलों से किए जाने वाले हमलों से रक्षा के लिए उन्नत मिसाइल रक्षा प्रणाली का परीक्षण किया।


इस्राइल ने उन्नत मिसाइल रक्षा प्रणाली का सफल परीक्षण किया

रक्षामंत्री बेन्नी गांट्ज ने कहा, ऐरो-2 इंटरसेप्टर का सफल परीक्षण इस्राइल के तकनीकी प्रयास का एक हिस्सा है जो यह सुनिश्चत करता है कि हम हमेशा अपने दुश्मनों से एक कदम आगे रहते हैं। उन्होंने बताया, यह परीक्षण बुधवार रात को अमेरिकी मिसाइल रक्षा एजेंसी के साथ मिलकर किया गया।

ऐरो-2 बहु स्तरीय प्रणाली का हिस्सा है जिसे इस्राइल ने गाजा और लेबनान से दागी जाने वाली छोटी और मध्यम दूरी के रॉकेट से रक्षा के लिए विकसित किया है। इसमें ‘आयरन डोम’, ‘डैविड्स ¨स्लग’ और ‘ऐरो-3’ प्रणाली शामिल हैं जो वायुमंडल के बाहर से आने खतरे का मुकाबला करने में सक्षम है।

इस्राइल और अमेरिका ने पिछले साल संयुक्त रूप से ऐरो-3 का परीक्षण अलास्का में किया था। इस प्रणाली को इस्राइल ऐरोस्पेस इंडस्ट्रीज और अमेरिकी विमानन कंपनी बोइंग ने मिलकर विकसित किया है और जनवरी 2017 से यह परिचालन में है। ऐरो-2 इससे भी अधिक समय से इस्तेमाल की जा रही है और हाल के वर्षों में सीरिया की मिसाइलों का मुकाबला करने के लिए इनकी तैनाती की गई है।

इस्राइल की बहुस्तरीय वायु सुरक्षा प्रणाली को भविष्य की लड़ाई को ध्यान में रखकर विकसित की गई है जिसमें माना जाता है कि देश के सभी हिस्सों पर मिसाइलों से हमला किया जाएगा। ऐरो रॉकेट प्रणाली को लंबी दूरी की मिसाइलों को नष्ट करने के लिए विकसित की गई है।

एपी
यरुशलम


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment