अमेरिका ने हवाई हमले में ईरानी जनरल कासिम सुलेमानी को मारा, ट्रंप ने दिया था मारने का आदेश

Last Updated 03 Jan 2020 09:27:02 AM IST

अमेरिका के हवाई हमले में ईरान के जनरल कासिम सुलेमानी की मौत हो गई है। अमेरिका ने गुरुवार देर रात इराक की राजधानी बगदाद में हवाई हमला कर ईरान के कद्स फोर्स के प्रमुख मेजर जनरल कासिम सुलेमानी को मार डाला।


अधिकारियों ने बताया कि इस दौरान ईरान की विशेष कुद्स सेना के प्रमुख जनरल कासिम सुलेमानी और ईरान समर्थित मिलिशिया पॉपुलर मॉबेलाइजेशन फोर्स के कमांडर अबू महदी अल-मुंहदिस भी मारे गए।

अमेरिका के रक्षा मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ‘‘विदेश में अमेरिकी कर्मियों की सुरक्षा के लिए स्पष्ट रक्षात्मक कार्रवाई’’ करते हुए ईरान के रेवोल्यूशनरी गार्डस कमांडर कासिम सुलेमानी को मारने का आदेश दिया था।      

 

रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘जनरल सुलेमानी सक्रिय रूप से इराक में अमेरिकी राजनयिकों और सैन्य कर्मियों पर हमले की सक्रिय रूप से योजना बना रहा था। जनरल सुलेमानी और उसका कुद्स फोर्स सैकड़ों अमेरिकियों और अन्य गठबंधन सहयोगियों के सदस्यों की मौत और हजारों को जख्मी करने के लिए जिम्मेदार हैं।’’      

सुलेमानी की मौत के बाद ट्रंप ने बिना किसी विस्तृत जानकारी के अमेरिकी झंडा ट्वीट किया।      

ईरान के रेवोल्यूशनरी गार्ड ने सरकारी टेलीविजन पर एक बयान में कुद्स यूनिट के कमांडर कासिम सुलेमानी की मौत की पुष्टि की है। बयान में कहा गया है कि बगदाद में अमेरिकी बलों के हमले में उनकी मौत हो गई।

वाशिंगटन
एएफपी


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment