20 देशों ने दिखायी उत्तर कोरिया पर सख्ती

Last Updated 17 Jan 2018 03:32:59 PM IST

दुनिया के 20 देशों ने आज कनाडा के वैंकूवर शहर में आयोजित एक बैठक में उत्तर कोरिया द्वारा अपनी परमाणु महत्वाकांक्षाओं को नहीं छोड़ने की स्थिति में उस पर कड़े प्रतिबंध लगाने पर सहमति प्रकट की.


अमेरिकी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन (फाइल फोटो)

अमेरिकी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने उसे चेतावनी दी कि अगर उत्तर कोरिया द्वारा अपनी परमाणु महत्वाकांक्षाओं को छोड़ बातचीत के लिए राजी न हुआ, तो उस पर सैन्य कार्रवाई की जा सकती है. इस बैठक का आयोजन अमेरिका और कनाडा द्वारा उत्तर कोरिया पर दबाव बढ़ाने के तरीकों पर विचार करने के लिए संयुक्त रूप से किया गया.

अमेरिका द्वारा आहूत 1950-53 में कोरिया युद्ध के दौरान दक्षिण कोरिया का समर्थन करने वाले देशों की इस बैठक के दौरान कोरियाई देशों के बीच शुरू हुई वार्ता में सहयोग करने की प्रतिबद्धता जताई गई. इन देशों ने उम्मीद जताई कि इससे तनाव कम करने में मदद मिलेगी और इस बात पर सहमति प्रकट की कि इस संकट का राजनयिक समाधान आवश्यक भी है और यह संभव भी है.

उत्तर कोरिया पर बल प्रयोग के सवाल के जवाब में श्री टिलरसन ने कहा, मैं इस पर कोई टिप्पणी नहीं कर सकता. राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद और राष्ट्रपति ट्रंप ने इस बारे में अभी कोई निर्णय नहीं लिया है.



उन्होंने कहा, हमें मौजूदा स्थिति को पूरी गंभीरता और स्पष्टता के साथ देखने की आवश्यकता है. हमें बढ़ते खतरे का अहसास है. अगर उत्तर कोरिया बातचीत के लिए राजी नहीं होता, तो वह स्वयं हमें सैन्य विकल्प के लिए मजबूर करेगा.

वैंकूवर बैठक के बाद सभी देशों ने साझा बयान जारी कर कहा कि वे उत्तर कोरिया पर कदम दर कदम एकतरफा पाबंदियां लगाने पर सहमत हैं.

वार्ता


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment