किम से मुलाकात करने के लिए तैयार हूं : मून

Last Updated 11 Jan 2018 04:39:48 AM IST

दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति ने बुधवार को कहा कि वह उचित परिस्थितियों में उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन से मिलने के लिए तैयार हैं.


दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जेइ-इन

उन्होंने उत्तर कोरिया के साथ परमाणु गतिरोध को सुलझाने की कोशिश के तौर पर और अधिक बातचीत तथा सहयोग पर जोर दिया.

राष्ट्रपति मून जेइ-इन ने उचित परिस्थितियों में किम के साथ बैठक करने का विचार पहले भी दिया था लेकिन उनकी ताजा टिप्पणी तब आई है जब एक दिन पहले उत्तर कोरिया अगले महीने दक्षिण कोरिया में होने वाले शीतकालीन ओलंपिक खेलों में अपना प्रतिनिधिमंडल भेजने और अपनी सीमा पर तनाव कम करने पर सैन्य वार्ता करने पर सहमत हो गया. दोनों देशों के बीच करीब दो साल बाद पहली आधिकारिक बैठक में यह समझौता किया गया जिसे एक सकारात्मक कदम के तौर पर देखा जा रहा है.

बहरहाल, आलोचकों ने उत्तर कोरिया के कदम के कुछ ज्यादा मायने निकालने को लेकर आगाह किया है क्योंकि उत्तर कोरिया द्वारा परमाणु कार्यक्र म का विस्तार करने के तुरंत बाद ही तनाव बढ़ सकता है. उन्होंने कहा, कम दक्षिण कोरिया के साथ बेहतर संबंध चाहते होंगे क्योंकि वह अमेरिका के नेतृत्व वाले अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंधों से परेशान हैं.

सोल में टेलीविजन संवाददाता सम्मेलन के दौरान मून ने उत्तर कोरिया की ओलंपिक में भागीदारी को बहुत ही वांछनीय कदम बताया लेकिन उन्होंने कहा, परमाणु गतिरोध को हल किए बिना अंतर-कोरियाई संबंधों में सुधार नहीं हो सकता. मून ने कहा, अगर उत्तर कोरिया ने फिर से उकसावे वाली कार्रवाई की तो उसे और कड़े अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंधों तथा दबाव का सामना करना पड़ेगा. 

वार्ता का स्वागत : अमेरिका के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हीथर नोर्ट ने मंगलवार को हुई कोरियाई वार्ता का स्वागत किया. उन्होंने कहा, इसका मकसद ओलंपिक खेलों का सुरक्षित और सफल आयोजन कराना है. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि वह खुद किम के साथ बातचीत करने के लिए तैयार हैं और उन्होंने कोरियाई वार्ता से प्रगति होने की उम्मीद जताई.

एपी


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment