ईरान में भूकंप के कई बार झटके. 18 घायल

Last Updated 13 Dec 2017 05:42:03 AM IST

ईरान के दक्षिण पूर्वी प्रांत करमान में कल और आज भूकंप के कई बार झटके महसूस किये गये. भूकंप में 18 लोग घायल हो गये और करीब 20 घर क्षतिग्रस्त हो गये.


ईरान में भूकंप के झटके

आठ लाख 20 हजार से अधिक की आबादी वाले करमान से 56 किलोमीटर दूर इलाके में कल पहली बार 5.9 तीव्रता वाले भूकंप के झटके महसूस किये गये. हांलाकि शुरु में भूकंप की तीव्रता 6.2 होने की बात कही गई थी. इसके बाद हल्के स्तर के कई झटके महसूस किये गये.
आज तड़के भी उसी इलाके में 6.0 तीव्रता वाले भूकंप के जोरदार झटके महसूस किये गये. अमेरिकी भूवैज्ञानिक सव्रेक्षण (यूएसजीएस) के मुताबिक एक बजे के बाद आए सबसे ताजे भूकंप का केंद्र करमान से 64 किलोमीटर उत्तर में महज दस किलोमीटर की गहराई में स्थित था.
ताजे भूकंप के कारण हुए जान-माल के नुक्सान के बारे में अभीतक कुछ पता नहीं चल सका है. लोगों के सोने का समय होने और अंधेरा होने के कारण भी भूकंप से नुकसान का पता नहीं चल रहा है.
सरकारी मीडिया ने इससे पहले खबर दी थी कि कल सुबह आए भूकंप में किसी की मौत नहीं हुई लेकिन 18 लोग घायल हो गये.  
सरकारी मीडिया की ओर से पोस्ट किए गए चिाों में भूकंप प्रभावित इलाके में इमारतों के गिरने के भय से सड़कों पर खड़ें लोगों के समूह दिखाई दे रहे हैं. मीडिया के मुताबिक 20 क्षतिग्रस्त भवनों में से अधिकांश पुराने थे. चिाों में क्षतिग्रस्त दीवारें भी दिखाई दे रही हैं. 

गत सोमवार को भी पश्चिम ईरान के उसी इलाके में भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए. सरकारी मीडिया ने रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता छह आंके जाने का दावा किया जबकि यूएसजीएस ने उसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 5.4 होने की बात कही. हालांकि इस घटना में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है.
गौरतलब है कि पिछले माह ईरान के इसी इलाके में 7़ 3 की तीव्रता वाला भूकंप आया था जिसमें कम से कम 530 लोगों की मौत हो गई थी और हजारों घायल हुए थे.
राष्ट्रपति हसन रुहानी के कट्टर विरोधियों ने गत माह आए भूकंप के दौरान सरकारी रवैये की तीखी आलोचना करते हुए इसे अत्यंत धीमा और अपर्याप्त बताया.

रायटर


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment