येरूशलम पर अमेरिकी कदम से पुतिन चिंतित

Last Updated 09 Dec 2017 06:44:07 AM IST

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन येरूशलम को इस्रइल की राजधानी के रूप में मान्यता देने के अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के फैसले से बहुत चिंतित हैं.


रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (file photo)

क्रेमलिन ने शुक्रवार को यह बयान जारी किया.
तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयब आर्दोआन के साथ फोन पर हुई बातचीत में पुतिन ने फिलिस्तीन और इस्रइल के लोगों से धीरज रखने और वार्ता फिर से शुरू करने को कहा. ट्रंप के इस कदम पर क्रे मलिन का कहना है कि इस तरह के कदमों से पश्चिम एशिया में शांति के संभावित रास्ते अवरुद्ध होंगे.

ट्रंप की इस घोषणा ने पवित्र शहर के दर्जे पर अमेरिका की सात दशक पुरानी अस्पष्टता को खत्म कर दिया है. गौरतलब है कि इस्रइल और फिलिस्तीन दोनों ही येरूशलम पर अपना दावा करते हैं.

इससे पहले रूस के विदेश मंत्रालय ने कहा था कि येरूशलम को इस्रइल की राजधानी के रूप में मान्यता देने का ट्रंप का फैसला इस्रइल-फिलिस्तीन के तनावपूर्ण संबंधों को और खराब स्थिति में ले जाएगा तथा सुरक्षा के लिए और खतरा बढ़ेगा. मंत्रालय ने एक बयान में कहा था कि वाशिंगटन में घोषित फैसले को मास्को गंभीर चिंता के साथ देखता है.

बयान में आगे कहा गया है कि मास्को सभी पक्षों से संयम बरतने तथा ऐसी किसी भी कार्रवाई से बचने का आह्वान करता है, जिसके खतरनाक और ऐसे नतीजे हों, जिन्हें नियंत्रित नहीं किया जा सके.
 

एएफपी


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment