पाकिस्तान में विस्फोट-गोलीबारी में 62 की मौत, 100 अन्य घायल

Last Updated 24 Jun 2017 02:43:47 AM IST

पाकिस्तान के अल्पसंख्यक शिया बहुल पारचिनार कबायली इलाके में भीड़भाड़ वाले एक बाजार में हुए दोहरे विस्फोट में, क्वेटा में एक आत्मघाती हमले की घटना में और कराची में आतंकियों की पुलिस पर गोलीबारी में कम से कम 62 लोगों की मौत हो गयी और करीब 100 अन्य घायल हो गए.


पाकिस्तान के अल्पसंख्यक शिया बहुल पारचिनार कबायली इलाके में भीड़भाड़ वाले एक बाजार में विस्फोट. (file photo)

इसके बाद पाकिस्तान ने खुफिया विभाग की अगुवाई में आतंकियों के खिलाफ देशभर में सैन्य अभियान शुरू किया है. पाकिस्तानी सेना के प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ गफूर ने कहा कि देश भर में सुरक्षा कड़ी कर दी गयी है.

बलूचिस्तान प्रांत की राजधानी क्वेटा में पुलिस महानरीक्षक एहसान महबूब के कार्यालय के नजदीक विस्फोटकों से लदी एक कार से किए गए धमाके में सात पुलिसकर्मियों सहित कम से कम 13 लोगों की मौत हो गई और 21 लोग घायल हो गए. यह हमला आत्मघाती हमलावर ने किया.

इस्लामिक स्टेट आतंकवादी समूह और जमात उल अहरार (जेयूए) से जुड़े स्थानीय संगठनों ने विस्फोट का दावा किया है. जेयूए तहरीक ए तालिबान पाकिस्तान से अलग होकर बना संगठन है.

अधिकारियों ने बताया कि कार बम विस्फोट में  सात पुलिसकर्मियों सहित 13 लोगों की मौत हो गयी. 

इससे पहले कुर्म कबायली जिले के शिया बहुल शहर में ईद की खरीदारी कर रहे लोगों से भरे बाजार में जोरदार दोहरे विस्फोट में कम से कम 45 लोगों की मौत हो गयी और करीब 75 लोग घायल हो गए.

अधिकारियों ने बताया कि पहला विस्फोट पारचिनार इलाके के तूरी बाजार में हुआ जहां एक बस टर्मिनल भी है. दूसरा विस्फोट तब हुआ जब बचावकर्मियों और आसपास खड़े लोग पहले विस्फोट में घायल हुए लोगों की मदद करने पहुंचे.

बहरहाल, इन धमाकों की किसी भी संगठन ने जिम्मेदारी नहीं ली है लेकिन अतीत में सुन्नी आतंकी समूहों ने इलाके में कई हमलों की जिम्मेदारी ली है. 

शाम में मोटरसाइकिल पर सवार दो सशस्त्र लोगों ने कराची में सड़क के किनारे एक रेस्तरां में पुलिस अधिकारियों पर गोलीबारी की. इस घटना में चार पुलिस अधिकारी मारे गए.
पुलिस अधीक्षक ने बताया कि मरने वालों में सहायक उप निरीक्षक भी है.

आपात और बचाव सेवा के कर्मियों ने घायलों को एजेंसी मुख्यालय अस्पताल पाराचिनार में भर्ती कराया. सुरक्षा बलों ने समूचे इलाके की घेराबंदी कर दी और तलाश अभियान चलाया.
पाकिस्तान सेना टुकड़ी और एफसी कर्मी बचाव अभियान के लिए विस्फोट स्थल पर पहुंचे.

सेना ने एक बयान में कहा, सेना का दो विमान घायलों को जल्दी से पेशावर पहुंचाने के लिए पेशावर से पारचिनार पहुंचा. बयान में कहा गया है, बचाव अभियान जारी है.

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment