जेटली, शोइगु ने भारत-रूस सैन्य सहयोग के खाके पर दस्तखत किये

Last Updated 23 Jun 2017 07:40:31 PM IST

रक्षा मंत्री अरण जेटली और रूस के रक्षा मंत्री जनरल सर्जेई शोइगु ने शुक्रवार को द्विपक्षीय सैन्य सहयोग को मजबूत करने की रूपरेखा पर हस्ताक्षर किये.


(फाइल फोटो)

रूस के सरकारी मीडिया के अनुसार जनरल शोइगु ने सैन्य-तकनीकी सहयोग के लिए रूसी-भारतीय अंतर-सरकारी आयोग की 17वीं बैठक में कहा, हम दोनों देशों के सशस्त्र बलों की युद्ध की तैयारियों को बढ़ाने और रक्षा से संबंधित अनेक मामलों में अनुभवों का आदान-प्रदान करने के लिए सहयोग बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध हैं. 
      
उन्होंने कहा कि दोनों देशों के विशेषज्ञों ने रूस और भारत के बीच सैन्य सहयोग के विकास के लिए खाका तैयार किया है जो द्विपक्षीय संपकरे की योजना बनाने में आधारभूत दस्तावेज है.
      
सरकारी तास समाचार एजेंसी ने रोडमैप का ब्योरा दिये बिना कहा कि सत्र के अंत में शोइगु और जेटली ने एक अनुरूप दस्तावेज पर हस्ताक्षर किये.
      
जेटली की यात्रा से पहले नयी दिल्ली में रक्षा मंत्रालय ने कहा था कि बैठक में दोनों देशों के बीच विशेष और विशेषाधिकार वाली रणनीति की साझेदारी की रूपरेखा के दायरे में भारत और रूस के बीच सैन्य-तकनीकी सहयोग के मुद्दों की समीक्षा की जाएगी.


      
इस बैठक से करीब तीन सप्ताह पहले ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूसी राष्ट्रपति व्लादीमिर पुतिन ने सेंट पीटर्सबर्ग में अपनी वार्षिक शिखरवार्ता के दौरान प्रमुख सैन्य उपकरणों के संयुक्त निर्माण और सह-उत्पादन के माध्यम से रक्षा संबंधों को उन्नत बनाने और तेज करने का फैसला किया था.
      
वित्त मंत्री जेटली तीन दिन के रूस दौरे पर हैं.

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment