संयुक्त राष्ट्र में रूस के राजदूत विताली चर्किन का निधन, दी श्रद्धांजलि

Last Updated 21 Feb 2017 09:18:59 AM IST

संयुक्त राष्ट्र में रूस के राजदूत विताली चर्किन का सोमवार को न्यूयार्क में निधन हो गया. संयुक्त राष्ट्र महासभा ने राजदूत विताली चर्किन के निधन पर शोक जताया.


संयुक्त राष्ट्र में रूस के राजदूत का निधन (फाइल फोटो)

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने संयुक्त राष्ट्र में रूस के राजदूत विताली चर्किन के निधन पर शोक जताया. संयुक्त राष्ट्र महासभा की सोमवार को होने वाली बैठक से पहले राजनयिक उठे और एक मिनट का मौन रख चर्किन को श्रद्धांजलि दी.

चर्किन 2006 से संयुक्त राष्ट्र में रूस के स्थाई प्रतिनिधि रहे. उनका सोमवार सुबह न्यूयॉर्क में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया था. वह 64 वर्ष के थे.

महासभा के अध्यक्ष पीटर थॉमसन ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र महासभा उनके निधन से दुखी है. उन्होंने चर्किन के परिवार और संयुक्त राष्ट्र में रूसी मिशन के स्टाफ के प्रति संवेदना भी प्रकट की.

थॉमसन ने चर्किन के सेंस ऑफ ह्यूमर और दूसरों के बारे में सोचने वाले व्यक्तित्व पर भी बात की.



उन्होंने कहा, "सिर्फ रूस ने ही नहीं बल्कि संयुक्त राष्ट्र ने भी अपना सच्चा बेटा खोया है. हमने अपने सबसे सच्चे मित्र को खो दिया."

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, "रूस के विदेश मंत्रालय ने संयुक्त राष्ट्र में रूस के स्थायी प्रतिनिधि विताली चर्किन के निधन की घोषणा करते हुए दुख जताया. वह अपने 65वें जन्मदिन से एक दिन पहले ही दुनिया को अलविदा कह गए."

मंत्रालय ने संवेदना व्यक्त करते हुए चर्किन को एक उत्कृष्ट राजनयिक करार दिया, जो संयुक्त राष्ट्र में रूस के राजदूत के रूप में 2006 से कार्यरत थे.

समाचार एजेंसी 'आरआईए नोवोस्ती' ने संयुक्त राष्ट्र महासचिव के उपप्रवक्ता फरहान हक के हवाले से बताया कि उन्हें चर्किन के निधन की खबर सुनकर झटका लगा है और वह दुखी हैं.

 

आईएएनएस


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment