अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने की प्रधानमंत्री मोदी से फोन पर बातचीत

Last Updated 25 Jan 2017 05:12:38 AM IST

अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति के तौर पर शपथ लेने के चार दिन बाद डोनाल्ड ट्रंप ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से देर रात फोन पर बातचीत की.


भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं अमेरिका के नवनियुक्त राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (फाइल फोटो)

व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव सीन स्पाइसर ने कहा कि अमेरिका के राष्ट्रपति ट्रंप ने प्रधानमंत्री मोदी से फोन पर बातचीत की.

मोदी पांचवें विदेशी नेता हैं जिनसे अमेरिकी राष्ट्रपति के रूप में 20 जनवरी को शपथ ग्रहण करने के बाद ट्रंप ने फोन पर बात की है.

ट्रंप ने गत 21 जनवरी को कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रुडो और मेक्सिको के राष्ट्रपति एनरिक पेना नीतो से बात की थी.

उन्होंने रविवार को इसाइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से बात की थी और कल उन्होंने मिस के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी से फोन पर बात की.

ट्रंप ने आठ नवंबर को हुये राष्ट्रपति चुनाव में अपनी एतिहासिक जीत से दुनिया को हैरत में डाल दिया था. ट्रंप की जीत के बाद उन्हें सबसे पहले बधाई देने वाले दुनिया के पांच नेताओं में मोदी भी शामिल थे. 

चुनाव अभियान के दौरान ट्रंप ने सत्ता में आने के बाद इसाइल समेत जिन देशों के साथ संबंधों को मजबूत करने की बात की थी उन देशों में भारत का नाम भी था.

रिपब्लिकन हिंदू कोएलिशन ने आतंक से पीड़ित कश्मीरी पंडितों और बांग्लादेशी हिंदू पीड़ितों के लिए 15 अक्तूबर को एडिसन में एक चैरिटी कार्यक्र म का आयोजन किया था जहां ट्रंप ने भारत की तेज विकास दर, मोदी द्वारा नौकरशाही में और अर्थव्यवस्था में किए गए सुधारों की प्रशंसा की थी. उस वक्त ट्रंप राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार थे.

ट्रंप ने न्यूजर्सी के एडिसन में भारतीय मूल के अमेरिकियों से कहा था, ‘‘ट्रंप के प्रशासन के तले हम और बेहतर दोस्त बनने जा रहे हैं, वास्तव में मैं चीजों को और बेहतर करूंगा और हम सबसे अच्छे दोस्त बनेंगे.’’

उन्होंने कहा था, ‘‘मैं प्रधानमंत्री मोदी के साथ काम करने के लिए उत्साहित हूं.’’


उन्होंने मोदी को ऊर्जावान नेता बताया और कहा कि ‘‘भारत एक महत्वपूर्ण रणनीतिक सहयोगी है.’’

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment