अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव: चुनाव पूर्व ताजा सर्वेक्षण में हिलेरी ट्रंप से पांच अंक आगे

Last Updated 25 Oct 2016 10:19:34 AM IST

अमेरिका के राष्ट्रपति पद के लिए हो रहे ‘‘कांटे की टक्कर’’ वाले चुनावी मुकाबले में डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन अपने रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रंप से पांच प्रतिशत अंक आगे चल रही हैं.


चुनाव पूर्व हिलेरी ट्रंप से पांच अंक आगे (फाइल फोटो)

चुनाव पूर्व एक ताजा सर्वेक्षण में यह बात सामने आई है.
   
सीएनएन-ओआरसी द्वारा जारी ताजा सर्वेक्षण के परिणाम के अनुसार, हिलेरी को ट्रंप के 44 प्रतिशत के मुकाबले 49 प्रतिशत लोगों का समर्थन मिलने की उम्मीद है.
   
सीएनएन ने इसे व्हाइट हाउस के लिए ‘‘बेहद कड़ा’’ मुकाबला करार दिया.
   
लिबरटेरियन के गैरी जॉनसन और ग्रीन पार्टी के जिल स्टीन को क्र मश: तीन और दो प्रतिशत समर्थन मिलने की संभावना है.
   
सभी बड़े राष्ट्रीय चुनावों पर नजर रखने वाले रियलक्लीयरपॉलिटिक्स के अनुसार 70 वर्षीय ट्रंप 68 वर्षीय हिलेरी से 5.5 प्रतिशत अंक पीछे चल रहे हैं.
   
हिलेरी को 45 वर्ष से कम आयु वर्ग के 53 फीसदी मतदाताओं का समर्थन हासिल है जबकि सीएनएन..ओआरसी के पूर्ववर्ती सव्रेक्षण में उन्हें इस आयुवर्ग के 47 प्रतिशत लोगों का समर्थन प्राप्त था.

सीएनएन ने कहा कि जिस एकमात्र समूह में हिलेरी ट्रंप से पीछे हैं वह 50 वर्ष से 64 वर्ष तक का आयुवर्ग है. इस वर्ग में हिलेरी ट्रंप से चार अंक पीछे हैं. महिला वर्ग में हिलेरी को ट्रंप के मुकाबले 12 अंकों की अच्छी बढ़त प्राप्त है.

इससे पहले ‘एबीसी न्यूज : वाशिंगटन पोस्ट’ ने अपने सर्वेक्षण में कहा था, ‘‘हिलेरी ने ट्रंप पर 12 फीसदी के अंतर से बढ़त बना ली है. हिलेरी को 50 फीसदी और ट्रंप को 38 फीसदी मत हासिल हो सकते हैं.’’
   
‘लैंगर रिसर्च एसोसिएट्स’ ने पिछले बृहस्पतिवार से लेकर शनिवार के बीच 1,391 वयस्कों की राय ली और इसके अनुसार महिलाओं के प्रति व्यवहार को लेकर ट्रंप को खारिज करने वालों का आंकड़ा 69 फीसदी तक पहुंच चुका है.
 

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment