आस्ट्रेलिया में नई सरकार के चयन के लिए मतदान

Last Updated 02 Jul 2016 01:39:51 PM IST

आस्ट्रेलिया के राष्ट्रीय चुनावों के लिए शनिवार को आस्ट्रेलियाई नागरिकों ने मतदान किया.


आस्ट्रेलिया में नई सरकार के लिए मतदान
पिछले तीन वर्षों में देश का पांचवां प्रधानमंत्री बनने के लिए प्रधानमंत्री मैल्कम टर्नबुल और लेबर पार्टी के नेता बिल शॉर्टन आमने सामने हैं. 
    
चुनाव पूर्व किए गए अधिकतर सर्वेक्षण में टर्नबुल और शॉर्टन के बीच कांटे का मुकाबला होने की संभावना जताई गई है.
    
मतदान सुबह आठ बजे (स्थानीय समयानुसार) शुरू हुआ और हजारों मतदाता मताधिकार का प्रयोग करने के लिए मतदान केंद्रों पर पंक्तिबद्ध खड़े नजर आए.
    
इन चुनावों में एक करोड़ 50 लाख से अधिक मतदाता 55 से अधिक राजनीतिक दलों के 1600 से अधिक उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे. पांच भारतीय मूल के उम्मीवार भी इन चुनावों में भाग्य आजमा रहे है.
    
प्रधानमंत्री टर्नबुल ने अप्रैल में दोनों सदनों को भंग करने की घोषणा की थी जिसके बाद उम्मीदवारों की आठ सप्ताह की आधिकारिक प्रचार मुहिम चली थी. इन चुनावों में 45वीं संसद के निचले सदन के 150 सदस्यों समेत कुल 226 सदस्यों का चयन किया जाएगा. 
    
150 सीटों वाली प्रतिनिधि सभा में लेबर की मौजूदा समय में 55 और लिबरल-राष्ट्रीय गठबंधन की 90 सीटें है. इसके अलावा पांच सीटें छोटे दलों या निर्दलीय सदस्यों के पास हैं. 
    
टर्नबुल और शॉर्टन के बीच कड़ा मुकाबला होने की संभावना है.
    
‘द आस्ट्रेलियन’ में प्रकाशित एक न्यूजपोल में दिखाया गया कि टर्नबुल का लिबरल-नेशनल गठबंधन, लेबर पार्टी से 49.5 प्रतिशत के मुकाबले 50.5 प्रतिशत मतों से आगे है.
    
ऐसा प्रतीत होता है कि यूरोपीय संघ छोड़ने के ब्रिटेन के फैसले से टर्नबुल को लाभ हुआ है.
    
आस्ट्रेलियाई चुनाव आयोग ने बताया कि देशभर में करीब 7000 मतदान केंद्रों पर 75000 कर्मी तैनात हैं.
    
इस बीच, मेलबर्न के सेंट किल्डा क्षेत्र में मतदान केंद्रों को कथित रूप से नुकसान पहुंचाने के मामले में चार लोगों को रात में गिरफ्तार करके बाद में रिहा कर दिया गया. 
    
टर्नबुल और शॉर्टन, दोनों ने अपनी अपनी जीत का भरोसा जताया है.
 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment