पाकिस्तान की पूर्व विदेश मंत्री हीना रब्बानी खार ने कहा, भारत से लड़कर कश्मीर नहीं जीत सकता पाकिस्तान

Last Updated 27 Jun 2016 03:40:14 PM IST

पाकिस्तान की पूर्व विदेश मंत्री हीना रब्बानी खार ने कहा कि कश्मीर को जंग के सहारे कभी जीता नहीं जा सकता. कश्मीर का मसला सिर्फ भारत के साथ आपसी भरोसा कायम करने के बाद ही सुलझाया जा सकता है.




(फाइल फोटो)

पाकिस्तान की पूर्व विदेश मंत्री हिना रब्बानी खार ने भारत-पाकिस्तान के बीच लंबे समय से चले आ रहे कश्मीर विवाद पर बड़ा बयान दिया है.

पाक न्यूज चैनल को दिए एक इंटरव्‍यू में खार ने कहा, \'मेरा मानना है कि पाकिस्‍तान युद्ध लड़कर कश्‍मीर को हासिल नहीं सकता है. यदि हम ऐसा नहीं कर सकते तो सिर्फ बातचीत ही विकल्प बचता है.

उन्होंने कहा कि आपसी बातचीत ही ऐसा एकमात्र रास्ता है जिससे आप अपने रिश्‍तों को बेहतर बना सकते हैं और आपसी विश्‍वास बरकरार रख सकते हैं. कश्‍मीर जैसे नाजुक मसले पर बातचीत लगातार जारी रखी गई तो समाधान तक पहुंच सकते हैं.

खार ने कहा कि पाकिस्तान पीपल्स पार्टी जब सत्ता में थी तब हमने भारत के साथ संबंधों को मधुर बनाने के प्रयास किये थे, जबकि हमारी गठबंधन की सरकार थी. हमने वीजा नियमों में ढील दी और भारत के साथ व्यापारिक संबंधों को बढ़ाया. उन्होंने ने कहा कि मुशर्रफ ने भी अपने कार्यकाल के दौरान कश्मीर मामले पर काफी नरमी बरती थी.

पाकिस्तान की ऑनलाइन मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक साल 2011-2013 तक वहां की विदेश मंत्री रहीं हीना ने कहा कि भारत के साथ भरोसा कायम करने के लिए बातचीत से बेहतर दूसरा कोई जरिया नहीं है. क्योंकि कश्मीर के मसले को कभी भी जंग के सहारे नहीं सुलझाया जा सकता. दोनों देशों के बीच प्रतिकूल वातावरण में मुद्दों को अंजाम तक नहीं पहुंचाया जा सकता.

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ ने अपने शासनकाल में कश्मीर पर भारत को लगातार काफी छूट दी. हीना ने दावा किया कि जब पाकिस्तान पीपल्स पार्टी (पीपीपी) सत्ता में थी तब उसने भारत के साथ संबंधों को सामान्य बनाने की कोशिश की. हमने गठबंधन सरकार होने के बावजूद ऐसा किया. हमने वीजा नियमों में ढील दी और ट्रेड संबंधों को आगे बढ़ाया.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment